टी20 विश्व कप 2024 के शेड्यूल का ऐलान, जानिए कब होगी पाकिस्तान से टक्कर, यहां मिलेगी पूरी डिटेल्स

नई दिल्‍ली । अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (international cricket council) ने पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के कार्यक्रम की घोषणा (Announcement)कर दी है। भारतीय टीम आगामी टूर्नामेंट(Tournament) में अपने अभियान की शुरुआत आयरलैंड के खिलाफ 5 जून को होने वाले मुकाबले के साथ करेगी। ग्रुप चरण में भारत कुल चार मुकाबले खेलेगी। भारत का अगला मुकाबला चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान से होगा। ये मुकाबला 9 जून को न्यूयार्क में खेला जाएगा।

भारतीय टीम को टी20 विश्व कप 2024 में ग्रुप ए में रखा गया है। भारत के साथ ग्रुप में पाकिस्तान, आयरलैंड, अमेरिका और कनाडा की टीमें मौजूद हैं। भारत का ग्रुप स्टेज में तीसरा मुकाबला यूएसए से 12 जून को होगा। टीम इंडिया अपना आखिरी ग्रुप मैच कनाडा के खिलाफ 15 जून को खेलेगी। ऑस्ट्रेलिया में 2022 में हुए पिछले चरण 16 टीम ने हिस्सा लिया था। टूर्नामेंट की शुरुआत एक जून को अमेरिका और कनाडा के बीच मैच से होगी। सेमीफाइनल 26 जून को गुयाना और 27 जून को त्रिनिदाद में होंगे, जबकि फाइनल मैच बारबाडोस में 29 जून को खेला जाएगा।

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत का ग्रुप शेड्यूल:

भारत बनाम आयरलैंड – 5 जून (न्यूयॉर्क)
भारत बनाम पाकिस्तान – 9 जून (न्यूयॉर्क)
भारत बनाम यूएसए – 12 जून (न्यूयॉर्क)
भारत बनाम कनाडा – 15 जून (फ्लोरिडा)

टी20 विश्व कप 2024 टीमें (ग्रुप)

ग्रुप ए- भारत, पाकिस्तान, कनाडा, यूएसए, आयरलैंड
ग्रुप बी- ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, नामीबिया, ओमान
ग्रुप सी- न्यूजीलैंड, अफगानिस्तान, वेस्टइंडीज, पापुआ न्यू गिनी, युगांडा
ग्रुप डी- साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, श्रीलंका, नीदरलैंड्स, नेपाल

टी20 विश्व कप का नया फॉर्मेट

वेस्टइंडीज और यूएसए में होने वाला टूर्नामेंट 1 जून से लेकर 29 जून तक खेला जाएगा। इस बार 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं, जिन्हें अलग-अलग चार ग्रुप में बांटा गया है। हर ग्रुप में पांच टीमें शामिल हैं। ग्रुप चरण के बाद हर ग्रुप की टॉप-2 टीमें सुपर-8 चरण में प्रवेश करेंगी, इसमें दो ग्रुप होंगे और इसमें शीर्ष-2 पर रहने वाली टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। सेमीफाइनल जीतने वाली टीम फाइनल में जगह बनाएगी। ग्रुप चरण के मैच एक से 18 जून तक जबकि सुपर 8 मैच 19 से 24 जून तक खेले जाएंगे।