इन तीन खिलाडि़यों पर लगा बैन हटाया, 3 IPL टीमों को मिली राहत की सांस, जानें क्‍या है मामला

नई दिल्‍ली । अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (Afghanistan Cricket Board)यानी एसीबी ने पिछले महीने टीम के तीन बड़े खिलाड़ियों पर कार्रवाई (action)करते हुए उन्हें नेशनल कॉन्ट्रैक्ट (national contract)से बाहर रखा था और विदेशी टी20 लीगों में खेलने के लिए एनओसी नहीं प्रदान करने का फैसला किया था। एसीबी ने स्पिनर मुजीब उर रहमान, पेसर नवीन उल हक और फजलहक फारुकी के खिलाफ ये ऐक्शन लिया था। हालांकि, अब बोर्ड ने इस पर विचार किया और उन्हें सालाना करार के साथ-साथ एनओसी भी देने का फैसला किया है।

अफगानिस्तान ने फजलहक फारूकी, मुजीब उर रहमान और नवीन उल हक को दो साल तक एनओसी नहीं देने का फैसला किया था, लेकिन अब तीनों खिलाड़ियों की वापसी लगभग पूरी हो गई है। फारूकी, मुजीब और नवीन ने बोर्ड से संपर्क किया था और फिर से देश का प्रतिनिधित्व करने की इच्छा जाहिर की थी। इसके बाद एसीबी ने उन पर लगे प्रतिबंधों में ढील दी है, जिससे खिलाड़ियों को फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने के लिए ‘सीमित’ संख्या में एनओसी की अनुमति मिली है।

टी20 लीग और केंद्रीय अनुबंधों का लाभ उठाने की मंजूरी इन तीनों खिलाड़ियों को अंतिम चेतावनी के साथ मिली है। उनके मासिक वेतन और मैच फीस से कटौती की चेतावनी भी बोर्ड ने दी है। इसकी जानकारी एसीबी की प्रेस रिलीज में भी दी गई है। इसमें यह भी कहा गया है कि यह उन्हें केंद्रीय अनुबंध प्रदान कर सकता है, जिसमें प्रारंभिक प्रतिबंध लगाए जाने पर देरी हुई थी। बोर्ड के इन प्रतिबंधों के बाद उनके प्रदर्शन और अनुशासन की सख्ती से निगरानी की जा रही थी।

एसीबी के प्रमुख मीरवाइज अशरफ ने कहा, “हम वास्तव में उम्मीद करते हैं कि खिलाड़ी भविष्य में इसी तरह की असुविधाओं से बचें, क्योंकि हम उम्मीद करते हैं कि वे सर्वोत्तम तरीके से देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। एसीबी और नियम हम सभी से ऊपर हैं और नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि इस संबंध में किसी के लिए कोई अपवाद नहीं है। हालांकि, समान प्रकृति के ऐसे मामलों से अधिक सख्ती से निपटा जाएगा, क्योंकि हम अफगानिस्तान क्रिकेट और संगठन प्रतिष्ठा को प्राथमिकता देते हैं।”

बता दें कि एसीबी द्वारा मुजीब, नवीन और फारुकी पर लगाए प्रतिबंधों के चलते आईपीएल की तीन टीमों के होश उड़े हुए थे, क्योंकि अगर इन खिलाड़ियों को एनओसी नहीं मिलती तो फिर इनके रिप्लेसमेंट खोजने होते। आईपीएल 2024 में मुजीब उर रहमान कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए, फजलहक फारुकी सनराइजर्स हैदराबाद के लिए और नवीन उल हक लखनऊ सुपर जाएंट्स के लिए खेलने वाले हैं। अब इन तीनों के आईपीएल खेलने के रास्ते साफ हो गए हैं।