भारत से हार के बाद अफगानिस्तान के कोच ने काटा बवाल, रोहित शर्मा को लेकर हंगामा

बेंगलुरू । भारत और अफगानिस्तान के बीच खेली गई तीन मैचों की टी20 सीरीज का आखिरी मुकाबला विवादों में रहा. मुकाबले में दो सुपर ओवर खेले गए और टीम इंडिया ने यहां जीत हासिल करते हुए मेहमान टीम का सुपड़ा साफ किया। बुधवार 17 जनवरी को खेल गए टी20 मुकाबले में रोहित शर्मा को लेकर विवाद खड़ा हो गया. वह लगातार दूसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी करने उतरे जिसको लेकर हर कोई कन्फ्यूज था. अफगानिस्तान के कोच ने भी इसको लेकर बयान दिया।

भारतीय टीम ने एक नहीं बल्कि दो सुपर ओवर तक पहुंचे रोमांचक मुकाबले में अफगानिस्तान के खिलाफ जीत दर्ज की. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए रोहित शर्मा की सेंचुरी के दम पर 212 रन बनाए थे. जवाब में अफगान टीम भी 20 ओवर के बाद 6 विकेट पर 212 रन बनाने में कामयाब हुई. मैच सुपर ओवर में पहुंचा और टाई हो गया. इसके बाद दूसरे सुपर भारत ने रवि बिश्नोई की शानदार गेंदबाजी के दम पर जीत दर्ज की।

रोहित शर्मा की बल्लेबाजी पर विवाद

रोहित शर्मा रिटायर्ड हर्ट हुए या रिटायर्ड आउट ? अफगानिस्तान के खिलाफ तीसरे और आखिरी टी20 मैच में पहले सुपर ओवर की आखिरी गेंद से पहले जब भारतीय कप्तान पवेलियन लौटे तो सभी के जेहन में यही सवाल था. असल ने रोहित ने जबर्दस्त सूझबूझ और टीम भावना का प्रदर्शन किया. भारत को मैच जीतने के लिये आखिरी गेंद पर दो रन चाहिये थे और वह चाहते थे कि विकेटों के बीच दौड़ में बेहतर रिंकू सिंह मैदान पर आयें।

दूसरे सुपर ओवर में रोहित फिर रिंकू के साथ पारी का आगाज करने उतरे. नियमों के अनुसार एक बल्लेबाज रिटायर्ड आउट हो जाये तो दूसरे सुपर ओवर में वह दोबारा बल्लेबाजी के लिये नहीं आ सकता. ऐसे में रोहित दूसरे सुपर ओवर में बल्लेबाजी के लिये कैसे उतरे।

क्या कभी दो सुपर ओवर हुए हैं

एक मैच अधिकारी ने बाद में बताया कि विरोधी कप्तान या कोच को कोई ऐतराज नहीं हो तो बल्लेबाज दूसरे सुपर ओवर में फिर आ सकता है. अफगानिस्तान के कोच जोनाथन ट्रॉट ने हालांकि कहा ,”मुझे नहीं पता कि क्या हुआ (रोहित रिटायर्ड हर्ट हुए या आउट). क्या कभी दो सुपर ओवर हुए हैं. हम नये नियम बनाते रहते हैं और उन्हें परखते रहते हैं।

उन्होंने कहा ,” हमें नियम नहीं बताया गया था. भविष्य में इस तरह की चीजों की सूचना लिखित में दी जानी चाहिये. वैसे हमने अच्छा खेला और मुझे नहीं लगता कि चर्चा नियमों पर होनी चाहिये।