कल SC में हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन करने PM मोदी होंगे शामिल, इस नई वेबसाइट को करेंगे लॉन्च

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत के सर्वोच्च न्यायालय में रविवार दोपहर को हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन करने के लिए तैयार हैं। सुप्रीम कोर्ट के 75वें वर्ष को चिह्नित करते हुए, प्रधानमंत्री नागरिक-केंद्रित सूचना और प्रौद्योगिकी पहल शुरू करेंगे जिसमें डिजिटल सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट (डिजी एससीआर), डिजिटल कोर्ट 2.0 और सुप्रीम कोर्ट की नई वेबसाइट शामिल हैं। पीएम मोदी इस खास मौके पर एक सभा को संबोधित भी करेंगे।

प्रधानमंत्री सुप्रीम कोर्ट की नई वेबसाइट करेंगे लॉन्च
डिजिटल सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट (एससीआर) देश के नागरिकों को निःशुल्क और इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में सुप्रीम कोर्ट के फैसले उपलब्ध कराएगी। डिजिटल एससीआर की मुख्य विशेषताएं यह हैं कि 1950 के बाद से 36308 मामलों को कवर करने वाली सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट के सभी 519 खंड डिजिटल प्रारूप में, बुकमार्क, उपयोगकर्ता के अनुकूल और खुली पहुंच के साथ उपलब्ध होंगे।

बता दें डिजिटल कोर्ट 2.0 एप्लिकेशन जिला अदालतों के न्यायाधीशों को इलेक्ट्रॉनिक रूप में अदालती रिकॉर्ड उपलब्ध कराने के लिए ई-कोर्ट परियोजना के तहत एक हालिया पहल है। इसे वास्तविक समय के आधार पर भाषण को पाठ में लिखने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) के उपयोग के साथ जोड़ा गया है। प्रधानमंत्री सुप्रीम कोर्ट की नई वेबसाइट भी लॉन्च करेंगे। बता दें नई वेबसाइट अंग्रेजी और हिंदी में द्विभाषी प्रारूप में होगी और इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के साथ फिर से डिजाइन किया गया है।