जर्मनी में कनाडाई विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, “मौजूदा स्थिति” और वैश्विक मुद्दों पर की चर्चा

जर्मनी में कनाडाई विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, "मौजूदा स्थिति" और वैश्विक  मुद्दों की पर चर्चा - jaishankar meets canadian counterpart in germany -mobile

म्यूनिख । कनाडा में एक सिख अलगाववादी की हत्या को लेकर दोनों देशों में राजनयिक विवाद के बीच विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कनाडा की अपनी समकक्ष मेलानी जोली के साथ द्विपक्षीय संबंधों की “मौजूदा स्थिति” और वर्तमान वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने शुक्रवार को यहां जर्मनी में म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन से इतर मुलाकात की। यह बैठक पिछले साल कनाडा में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर द्विपक्षीय संबंधों में कड़वाहट के बीच हुई है। जयशंकर ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 2024 के मौके पर कनाडा की अपनी समकक्ष विदेश मंत्री मेलानी जोली से मुलाकात की।

वैश्विक स्थिति पर भी सार्थक चर्चा हुई

हमारी बातचीत स्पष्ट रूप से हमारे द्विपक्षीय संबंधों की वर्तमान स्थिति पर केंद्रित थी। वैश्विक स्थिति पर भी सार्थक चर्चा हुई।” जोली ने भी ‘एक्स’ पर जयशंकर के साथ मुलाकात के बारे में लिखा। उन्होंने लिखा, “ म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन 2024 में डॉक्टर एस.जयशंकर और मेरे बीच कनाडा-भारत संबंधों तथा यूक्रेन पर रूस के आक्रमण समेत वर्तमान वैश्विक मुद्दों पर खुलकर चर्चा हुई।

भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया

ब्रिटिश कोलंबिया प्रांत में 18 जून को निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंटों की “संभावित” संलिप्तता को लेकर 18 सितंबर को कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के आरोपों के बाद भारत और कनाडा के बीच संबंधों में तनाव आ गया था। भारत ने 2020 में निज्जर को आतंकवादी घोषित किया था। भारत ने कनाडा सरकार के आरोपों को “बेतुका और प्रेरित” बताते हुए खारिज कर दिया था।