Filmfare Awards 2024: ’12वीं फेल’ को मिला बेस्ट फिल्म का खिताब, इन कैटेगरी में भी मारी बाजी

12th Fail Gets Nominated In 'Best Film' Category' With No Mention Of  Vikrant Massey In 'Best Actor' Category, Netizens Express Disappointment  With Filmfare's Latest Nominations List

नई दिल्‍ली । साल 2023 की सबसे चर्चित फिल्म 12वीं फेल (popular movie 12th failed)का फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में भी दबदबा (dominance)देखने को मिला। विक्रांत मैसी और मेधा शंकर स्टारर इस फिल्म को 69वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स (69th Filmfare Awards)में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का खिताब मिला। विधु विनोद चोपड़ा द्वारा निर्देशित इस फिल्म को बेस्ट फिल्म के साथ-साथ कई और कैटेगरी में भी अवार्ड मिले हैं।

बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला

बेस्ट फिल्म के साथ 12वीं फेल के लिए इसके निर्देशक विधु विनोद चोपड़ा को बेस्ट डायरेक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड मिला है। वहीं, बेस्ट स्क्रीनप्ले और बेस्ट मूवी एडिटिंग की कैटेगिरी में भी 12वीं फेल ने बाजी मारी है। इसके अलावा विक्रांत मैसी को 12वीं फेल के लिए फिल्म बेस्ट एक्टर (क्रिटिक्स) का अवार्ड मिला। गौरतलब है कि 12वीं फेल साल 2023 की सबसे सफल और चर्चित फिल्मों में से एक रही। अब 69वें फिल्मफेयर अवॉर्ड्स में भी इस फिल्म ने धमाल मचाया है।

बॉक्स ऑफिस पर भी जमकर कमाई

कम बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी जमकर कमाई की। फिल्म को दर्शकों के साथ-साथ समीक्षकों ने भी खूब सराहा। वहीं, सिनेमा जगत के दिग्गजों ने इसकी खूब तारीफ की थी। आईएमडीबी पर भी इसे 9.2 की रेटिंग मिली है, इसके साथ ही भारतीय सिनेमा की 250 फिल्मों की सूची में में 12वीं फेल आईएमडीबी पर सबसे ज्यादा रेटिंग वाली फिल्म है।

मनोज कुमार शर्मा की सच्ची कहानी पर आधारित

12वीं फेल मनोज कुमार शर्मा की सच्ची कहानी पर आधारित है, जो अपनी गरीबी और हर संघर्ष का सामना करते हुए आईपीएस अधिकारी बनते हैं। इस फिल्म में उनकी आईआरएस अधिकारी पत्नी श्रद्धा जोशी के साथ उनके सफर को दिखाया गया है, जो उनके कठिन समय में उनके पूरा साथ देती हैं।

 

इस फिल्म में विक्रांत मैसी के अलावा मेधा शंकर, संजय बिश्नोई, अंशुमान पुष्कर जैसे कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई है। गौरतलब है कि ’12वीं फेल’ फिल्म से पहले इसी नाम से एक उपन्यास भी आ चुका है, जिसे अनुराग पाठक ने लिखा, जिसके बाद इस उपन्यास को बड़े पर्दे पर उतारा गया।