सीट शेयरिंग को लेकर यूपी में INDIA गठबंधन की अहम बैठक, जानें क्‍या होगा फॉर्मूला?

नई दिल्ली । 2024 लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन के बैनर तले यूपी में कांग्रेस, सपा, रालोद चुनाव लड़ने की तैयारी में है. तीनों दलों के बीच सीट शेयरिंग के संभावित फॉर्मूले को लेकर निर्णायक दौर की बातचीत शुरू हो चुकी है। मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस नेता मुकुल वासनिक के आवास पर यूपी कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं के साथ-साथ समाजवादी पार्टी के नेताओं की अहम बैठक होने वाली है. जहां सीट बंटवारे को लेकर दोनों दलों के नेता आपस में चर्चा करेंगे. वहीं आरएलडी का कोई प्रतिनिधि इस बैठक का हिस्सा नहीं होगा. कहा जा रहा है कि RLD के साथ बाद में चर्चा की जाएगी।

कांग्रेस के ओर से 15 से 20 सीटों पर दावा

इस बैठक में सपा की ओर से राज्यसभा सांसद और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव रामगोपाल यादव के साथ-साथ राज्यसभा सांसद जावेद अली खान मौजूद रहेंगे. सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक इस बैठक में सपा 60 से 65 सीटों पर अपना दावा कर सकती है. वहीं कांग्रेस अपने लिए अधिक से अधिक सीटों की सौदाबाजी करेंगी. गठबंधन धर्म के तहत कांग्रेस के ओर से 15 से 20 सीटों पर दावा किया जा सकता है. वहीं बीते दिनों RLD की तरफ से 12 सीटों पर चुनाव लड़ने की बात कही जा चुकी है. ऐसे में आज की बैठक के बाद सीट शेयरिंग को लेकर तस्वीर साफ होने की उम्मीद जताई जा रही है।

दिल्ली की सत्ता की सीढ़ी यूपी से होकर गुजरती

यूपी में 80 लोकसभा की सीटें है. दिल्ली की सत्ता की सीढ़ी यूपी से होकर गुजरती है. ऐसे में यूपी में इंडिया गठबंधन में घटक दलों के बीच सीट बंटवारे को लेकर प्रारम्भिक स्तर की बातचीत शुरू हो गई है. सूत्रों के मिली जानकारी के मुताबिक 80 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस को 8-10, समाजवादी पार्टी को 65 और अन्य स्थानीय घटक दलों को 5-7 सीटें दी जा सकती हैं. घटक दलों में जयंत चौधरी की पार्टी आरएलडी भी शामिल है. बीते दिनों सपा मुखिया अखिलेश यादव ये बात कह चुके हैं कि सपा यूपी में 65 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और बाकी सीटें अन्य साथी दलों के लिए छोड़ देगी।