काशी के ज्ञानवापी मामले को लेकर, आज प्रयागराज में संतों और विश्व हिंदू परिषद की बड़ी बैठक

प्रयागराज। काशी के ज्ञानवापी मामले को लेकर आज प्रयागराज के माघ मेले में देशभर से पहुंचें संतों और विश्व हिंदू परिषद की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी। इससे पहले काशी में संतों द्वारा यह ऐलान किया गया था कि तहखाना में नियमित पूजा पाठ आदेश के बाद अब विश्व हिंदू परिषद और संतों की अगुवाई में काशी ज्ञानवापी को लेकर एक बैठक होगी। आज बैठक प्रयागराज स्थित माघ मेला स्थल पर 2:00 के बाद शुरू होगी,

अखिल भारतीय संत समिति के राष्ट्रीय महामंत्री स्वामी जितेंद्रानंद सरस्वती ने एबीपी लाइव से बातचीत में बताया कि वाराणसी जिला कोर्ट द्वारा मिले ज्ञानवापी परिसर स्थित तहखाना में नियमित पूजा पाठ का आदेश से हम सभी में हर्ष है और यह लंबी प्रतीक्षा के बाद ऐसा अवसर प्राप्त हुआ है। इसके अलावा संतों और सनातन संस्कृति के प्रति आस्था रखने वालों की यह मांग है कि पूरे परिसर को हिंदुओं को सौंप दिया जाए। इसका प्राचीन इतिहास सनातन संस्कृति से जुड़ा हुआ है। और पूरे परिसर को मुक्त कराने के उद्देश्य से ही आज प्रयागराज के माघ मेले में संतों और विश्व हिंदू परिषद की अगुवाई में एक बड़ी बैठक होगी। यह बैठक आज 2:00 के बाद शुरू होगी। इसको लेकर देशभर से संत और विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ता प्रयागराज पहुंचे हैं।

तहखाना मामले में कल होगी सुनवाई
वाराणसी जिला कोर्ट द्वारा ज्ञानवापी परिसर स्थित तहखाना में पूजा पाठ प्रबंध करने का आदेश दिया गया था, जिसके बाद 31 जनवरी की रात से ही वहां पर पूजा पाठ शुरू हो चुका है। इसके बाद मुस्लिम पक्ष द्वारा इस आदेश के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट से लेकर हाईकोर्ट तक आपत्ति जताई गई। मुस्लिम पक्ष की आपत्ति पर इलाहाबाद हाई कोर्ट में इस मामले को लेकर सुनवाई की जारी हैं।

आने वाले 12 फरवरी को एक बार पुनः दोनों पक्ष द्वारा तहखाना मामले को लेकर हाईकोर्ट में अपनी अपनी दलील रखी जाएगी। इसके अलावा आज होने वालें विश्व हिंदू परिषद और संतों की बैठक को लेकर भी वाराणसी में चर्चाओं का दौर तेज है।