यूपी में नाबालिग लड़की से दुष्‍कर्म कर उसे इस्लाम कबूल करवाने के आरोप में एक व्यक्ति गिरफ्तार

नई दिल्‍ली । एक 14 वर्षीय लड़की ने छावनी क्षेत्र के मैकुपुरवा के दानिश नामक 20 वर्षीय व्यक्ति पर अपहरण, बलात्कार और दो महीने की अवधि में उसे जबरन इस्लाम में परिवर्तित करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है। कथित घटनाएं तब सामने आईं जब इंस्टाग्राम पर लड़की से दोस्ती करने वाले आरोपी ने उसे अपना घर छोड़ने और अपने साथ रहने के लिए राजी किया।

पिता की शिकायत पर, पुलिस ने 363 (अपहरण), 376 (बलात्कार), और POCSO अधिनियम, SC/ST (अत्याचार निवारण) अधिनियम और गैरकानूनी धर्म परिवर्तन अधिनियम के प्रासंगिक प्रावधानों सहित विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है। दानिश को अधिकारियों ने पकड़ लिया है.

झूठ और हमले का जाल

लड़की ने बताया कि कुछ महीने पहले सोशल मीडिया के जरिए उसकी दानिश से दोस्ती हुई थी. 22 अक्टूबर को, उसने उसे अपने आवास से भागने के लिए मना लिया। उसने दावा किया कि दानिश उसे प्रभावित करने की कोशिश में आलीशान घरों और कारों की तस्वीरें भेजता था और झूठा दावा करता था कि वह उसकी अपनी हैं। हालाँकि, उसके घर पहुँचने पर उसने पाया कि यह एक पुराना और जीर्ण-शीर्ण घर था।

लड़की के अनुसार, दानिश ने कथित तौर पर उसके साथ बलात्कार किया और उसे मांसाहारी भोजन खाने और ‘नमाज़’ (इस्लामिक प्रार्थना) में भाग लेने के लिए मजबूर किया। जब उसने विरोध किया तो दानिश और उसके परिवार के सदस्यों ने कथित तौर पर उसके साथ मारपीट की। हाल ही में, दानिश ने कथित तौर पर 30 दिसंबर को उनके ‘निकाह’ का कार्यक्रम तय करते हुए एक मौलवी से मिलने की व्यवस्था की। लड़की ने दावा किया कि उसे एक मस्जिद में ले जाया गया, जहां उसका नाम बदलकर मुस्कान खान रख दिया गया।

हिंदू समूह हस्तक्षेप करता है

स्थिति की जानकारी होने पर, एक हिंदू समूह के सदस्यों ने शुक्रवार को हस्तक्षेप किया और लड़की को दानिश के आवास से बचाया। हालाँकि, दानिश और उसका परिवार भागने में सफल रहे। इसके बाद आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। जैसा कि अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त (एडीसीपी) लाखन सिंह ने कहा, मामले की आगे की जांच अभी चल रही है।

इस महीने की शुरुआत में, कर्नाटक में हिंदुत्व कार्यकर्ताओं ने बजरंग दल कार्यकर्ता प्रशांत और एक मुस्लिम महिला आयशा की शादी को ‘रिवर्स लव जिहाद’ की जीत के रूप में मनाया। उन्होंने सोशल मीडिया पर तस्वीरें साझा कीं, जिसमें जोड़े को हिंदू पोशाक में दिखाया गया है। इस घटना से संवेदनशील क्षेत्र में विवाद बढ़ने की आशंका है।