भारत में पिछले 24 घंटों में 842 नए मामले और 3 नई मौतें दर्ज की गईं

नई दिल्‍ली । रविवार को, भारत में COVID-19 के 841 नए मामले दर्ज किए गए, जो पिछले 227 दिनों में सबसे अधिक मामले हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि संक्रमण का सक्रिय केसलोएड 4,309 है। सुबह 8 बजे अपडेट किए गए मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, नए मामलों के साथ, केरल, कर्नाटक और बिहार से तीन नई मौतें भी दर्ज की गईं।

इससे पहले भारत में 19 मई को 865 नए मामले दर्ज किए गए थे। नए वैरिएंट जेएन.1 और ठंड के मौसम की स्थिति सामने आने के बाद एक बार संख्या में वृद्धि देखी गई है। 5 दिसंबर 2023 तक दैनिक मामलों की संख्या दोहरे अंकों में गिर गई थी। 2020 की शुरुआत में महामारी की शुरुआत के दौरान, दैनिक मामलों की संख्या लाखों में दर्ज की गई थी और यह महामारी का चरम समय था। साथ ही, देशभर में महामारी के पिछले चार वर्षों में 4.5 करोड़ लोग संक्रमित हुए और 5.3 लाख से अधिक मौतें दर्ज की गईं।

दूसरी ओर, मंत्रालय की वेबसाइट पर बताया गया है कि बीमारी से उबरने वाले लोगों की संख्या 98.81 प्रतिशत की राष्ट्रीय रिकवरी दर के साथ 4.4 करोड़ है। आंकड़ों के मुताबिक, देश में अब तक कोरोना वायरस वैक्सीन की 220.67 करोड़ खुराकें दी जा चुकी हैं.

कोविड के JN.1 वैरिएंट की उपस्थिति वाले राज्य

पिछले कुछ हफ्तों में, विभिन्न राज्य कोविड मामलों में वृद्धि की रिपोर्ट कर रहे हैं। देश में अब तक नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में वायरस के जेएन.1 उप-संस्करण की मौजूदगी पाई गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, भारत में जे.एन. राज्यों में 1 वैरिएंट पाया गया है, गुजरात और कर्नाटक में क्रमशः 36 और 34 मामलों के साथ सबसे अधिक संख्या दर्ज की गई है, इसके बाद दिल्ली, गोवा, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान, तमिलनाडु और तेलंगाना हैं।

वर्तमान में भारत में जेएन.1 प्रकार के मामलों की कुल संख्या 109 है। JN.1 के लक्षणों में सामान्य सर्दी शामिल है और यह ज्यादातर ऊपरी श्वसन पथ को प्रभावित करता है।