गावस्कर के रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं यशस्वी, एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में यशस्वी जायसवाल दमदार प्रदर्शन करते नजर आ रहे हैं। अब तक खेले गए तीन मुकाबलों में उन्होंने लगातार दो दोहरे शतक और एक अर्धशतक की बदौलत 545 रन बनाए हैं।
इसी के साथ वह अब तक इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज हैं। इस सीरीज के चौथे टेस्ट में जायसवाल पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर के बड़े रिकॉर्ड को तोड़ सकते हैं। इस मामले में वह धाकड़ बल्लेबाज विराट कोहली को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

भारत बनाम इंग्लैंड सीरीज का चौथा मुकाबला रांची में 23 फरवरी से खेला जाएगा। इस मैच में युवा बल्लेबाज यशस्वी दिग्गज खिलाड़ी गावस्कर के रिकॉर्ड का पीछा करने के लिए उतरेंगे। दरअसल, गावस्कर के नाम एक सीरीज में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड दर्ज हैं। 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने 774 रन बनाए थे। उनके इस रिकॉर्ड को तोड़ने का लक्ष्य लेकर यशस्वी चौथे टेस्ट में खेलते नजर आएंगे। इस मामले में विराट कोहली तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 2014-15 के बीच खेले गए मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 692 रन बनाए थे। वहीं, चौथे नंबर पर भी पूर्व कप्तान कोहली का नाम दर्ज है, जिन्होंने 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ 655 रन बनाए थे। इस लिस्ट में पांचवें नंब पर दिलीप सरदेसाई का नाम शामिल है। दिग्गज बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 1971 में 642 रन बनाए थे।

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज
सुनील गावस्कर vs वेस्टइंडीज (1971) – 774 रन
सुनील गावस्कर vs वेस्टइंडीज (1978-79) – 732 रन
विराट कोहली vs ऑस्ट्रेलिया (2014-15) – 692 रन
विराट कोहली vs इंग्लैंड (2016) – 655 रन
दिलीप सरदेसाई vs वेस्टइंडीज (1971) – 642 रन

रांची में अजेय बढ़त बनाने के लिए उतरेगा भारत
इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज के तीन मुकाबले अब तक खेले जा चुके हैं। हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया को 28 रनों की करारी शिकस्त मिली थी। विशाखापत्तनम टेस्ट में टीम इंडिया ने वापसी करते हुए इंग्लैंड को 107 रन से मात दी और सीरीज में बेन स्टोक्स की टीम की बराबरी की। वहीं, तीसरे मुकाबले में रोहित शर्मा एंड कंपनी ने इंग्लैंड को 434 रन से शिकस्त दी। फिलहाल ये भारत की दो मैचों में जीत के साथ 2-1 पर है। एक तरफ रांची में इंग्लैंड की टीम सीरीज में भारत की बराबरी का लक्ष्य लेकर उतरेगी तो दूसरी तरफ टीम इंडिया इस सीरीज में अजेय बढ़त बनाने के उद्देश्य के साथ खेलती नजर आएगी।