अब टीम इंडिया में इन दो खिलाड़ियों की नहीं होगी वापसी, BCCI ने लिया ये सख्‍त फैसला

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज में विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन को नहीं चुना गया, जिससे फैंस काफी हैरान थे। पहले खबर थी कि वह मानसिक रूप से फिट नहीं हैं। इसलिए वह क्रिकेट से दूर हैं, लेकिन जब उन्होंने आईपीएल के लिए प्रैक्टिस शुरू की तो साफ हो गया है कि अब वह फिट हैं। वहीं खराब फॉर्म से जूझ रहे श्रेयस अय्यर को लेकर भी ताजा अपडेट आया है। BCCI ने इन दोनों खिलाड़ियों को लेकर सख्त फैसला लिया है।

बीसीसीआई ने श्रेयस अय्यर और ईशान किशन से 16 फरवरी से खेले जाने वाले मैच से पहले अपनी-अपनी रणजी टीम से जुड़ने को कहा है। बोर्ड ने यह फैसला तब लिया जब ईशान किशन रणजी छोड़कर आईपीएल की तैयारियों में जुट गए। वहीं, अब श्रेयस को भी टेस्ट टीम में वापसी के लिए रणजी में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

गौरतलब है कि ईशान किशन ने पिछले साल मानसिक स्वास्थ्य का हवाला देकर दक्षिण अफ्रीका दौरे से अपना नाम वापस लिया था। इसके बाद वह अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज भी नहीं खेले थे। इसके बाद उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए नहीं चुना गया था। टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़ ने कहा था कि ईशान किशन को टीम में वापसी के लिए घरेलू क्रिकेट खेलना होगा। हालांकि, इसके बाद भी उन्होंने रणजी ट्रॉफी में हिस्सा नहीं लिया और आईपीएल की तैयारी शुरू कर दी।

क्रुणाल पांड्या और दीपक चाहर के लिए भी लागू है यह नियम

बता दें कि बीसीसीआई ने सिर्फ ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए नहीं कहा है, बल्कि क्रुणाल पांड्या और दीपक चाहर पर भी यह नियम लागू होगा। हालांकि, यह दोनों खिलाड़ी टेस्ट क्रिकेट में टीम मैनेजमेंट के प्लान का हिस्सा भी नहीं हैं।

कोहली पर लागू नहीं होगा यह नियम

गौरतलब है कि विराट कोहली पर रणजी ट्रॉफी खेलने का नियम लागू नहीं होगा, क्योंकि उन्होंने बीसीसीआई को निजी कारणों का हवाला देते हुए इंग्लैंड टेस्ट सीरीज से अपना नाम वापस लिया है। मतलब यह है कि बोर्ड को जानकारी है कि वह कहां हैं। इसके अलग ईशान किशन ने बोर्ड को जानकारी तक नहीं दी थी कि वह कहां हैं और उन्होंने हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या के साथ आईपीएल की प्रैक्टिस शुरू कर दी थी। बांग्लादेश क्रिकेट टीम में बड़ा फेरबदल, शाकिब अल हसन की जगह इस खिलाड़ी को बनाया गया तीनों फॉर्मेट का कप्तान