आईओसी ने जीता सीनियर महिला अंतर-विभागीय राष्ट्रीय हॉकी चैम्पियनशिप का खिताब

नई दिल्ली । इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने एक रोमांचक मैच में गत चैंपियन रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को शूटआउट में 3-2 ( तय समय तक 4-4) से हराकर तीसरी हॉकी इंडिया सीनियर महिला इंटर-डिपार्टमेंट नेशनल चैंपियनशिप 2023 का खिताब जीत लिया है।

खेल की अप्रत्याशितता को परिभाषित करते हुए, आईओसी ने चौथे क्वार्टर के अंत तक 4-4 से बराबरी हासिल कर ली, जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट करना पड़ा जिसमें उन्होंने 3-2 से जीत हासिल की।

कप्तान वंदना कटारिया ने रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड के लिए स्कोरिंग (12′) की शुरुआत की और इसके तुरंत बाद मारियाना कुजूर (15′) ने बढ़त को 2-0 कर दिया।

शर्मिला देवी ने 28वें मिनट में गोल कर आईओसी का खाता खोला और स्कोर 2-1 हो गया। हालांकि इसके बाद 33वें मिनट में संगीता कुमारी ने रेलवे के लिए एक और गोल किया और अपनी टीम को 3-1 से आगे कर दिया। तीसरे क्वार्टर के अंत में स्कोर 3-1 हो गया।

आईओसी के लिए ज्योति ने 49 वें मिनट में दूसरा गोल किया, लेकिन तुरंत बाद ही कप्तान वंदना कटारिया ने रेलवे के लिए एक शानदार फील्ड गोल किया और स्कोर 4-2 हो गया।

इसके बाद दीपिका (55′) और ज्योति (59′) ने दो गोल कर आईओसी को 4-4 से बराबरी दिला दी। तय समय तक स्कोर 4-4 रहा और इसके बाद मैच पेनल्टी शूट-आउट में चला गया।

पेनल्टी शूट-आउट में आईओसी ने 3-2 से बाजी मारी और रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड को हराकर टूर्नामेंट जीत लिया।

इस बीच तीसरे/चौथे स्थान के मैच में भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सशस्त्र सीमा बल को 3-1 से हराकर कांस्य पदक हासिल किया। कविता (15′) ने पेनल्टी कॉर्नर पर शानदार गोल करके साई का खाता खोला। इसके बाद तीसरे क्वार्टर में लालरिंदिकी (35′, 41′) के दो फील्ड गोल ने बढ़त को 3-0 तक बढ़ा दिया। सशस्त्र सीमा बल के लिए कप्तान रजनी बाला (43′) ने एक मात्र गोल किया। अंतिम हूटर बजने पर साई ने 3-1 की बढ़त कायर रखी और मैच 3-1 से जीतकर कांस्य पदक अपने नाम किया।