IND vs AFG 3rd T20: रोहित शर्मा का रिकॉर्ड शतक… मैच और सुपर ओवर दोनों टाई, सांस रोक देने वाले मैच में ऐसे जीता भारत

नई दिल्‍ली । भारतीय टीम (Indian team)ने अफगानिस्तान (afghanistan)को तीन मैचों की टी20 सीरीज (t20 series)में 3-0 से क्लीन स्वीप (clean sweep)कर दिया है. शतक लगाने वाले रोहित शर्मा प्लेयर ऑफ द मैच चुने गए. दोनों टीमों के बीच बुधवार को बेंगलुरु में खेला गया सीरीज का तीसरा मैच टाई रहा था. दोनों टीमों ने बराबर 212 रन बनाए. फिर सुपर ओवर भी टाई हुआ. फिर दूसरे सुपर ओवर में भारतीय टीम ने जीत दर्ज की।

भारतीय टीम और अफगानिस्तान के बीच पहली बार टी20 इंटरनेशनल मैचों की द्विपक्षीय सीरीज खेली गई. शुरुआती दोनों मैच भारतीय टीम ने जीतकर सीरीज पर पहले ही कब्जा जमा लिया था. इसके बाद तीसरा और औपचारिक मैच बेंगलुरु में बुधवार (17 जनवरी) को खेला गया।

मगर एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया यह मुकाबला फैन्स की उम्मीदों से कहीं ज्यादा रोमांचक निकला. इस मैच में सबसे पहले भारतीय टीम ने 22 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे. तब फैन्स की सांसें अटक गई थीं. मगर उसके बाद भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टी20 इंटरनेशनल रिकॉर्ड 5वां शतक लगाकर धूम मचा दी।

रोहित-रिंकू के बाद अफगानी बल्लेबाजों ने किया कमाल

साथ ही रिंकू सिंह ने ताबड़तोड़ अंदाज में फिफ्टी जमाई और भारत का स्कोर 4 विकेट पर 212 रनों तक पहुंचाया. मगर रोमांच यहीं नहीं रुका, बल्कि अफगानिस्तानी बल्लेबाजों ने भी बेंगलुरु के मैदान पर रनों की बौछार कर दी. रहमनुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने फिफ्टी जमाई।

आखिर में मोहम्मद नबी ने 16 गेंदों पर 34 और गुरबदीन नाइब ने 23 गेंदों पर 55 रन बनाए. इसके बदौलत अफगान टीम भी 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी थी. इस कारण यह मैच टाई हो गया. इसके बाद दोनों टीमों के बीच सुपर ओवर खेला गया।

दोनों टीमों के बीच पहला सुपर ओवर भी टाई हुआ

सुपर ओवर में अफगान टीम पहले बैटिंग के लिए उतरी और गुलबदीन नायब और मोहम्मद नबी ने मोर्चा संभाला. जबकि भारत के लिए तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने ओवर किया. इस ओवर में अफगान टीम ने 16 रन बनाए. इसके बाद भारतीय टीम के लिए रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल आए. जबकि गेंदबाजी अजमतुल्लाह उमरजई ने की. भारत ने भी 16 रन बनाए और मैच के साथ सुपर ओवर भी टाई हो गया।

अफगान के लिए अजमतुल्लाह उमरजई ने किया पहला सुपर ओवर (16 रन बने)

पहली बॉल: रोहित ने एक रन बनाया
दूसरी बॉल: यशस्वी ने एक रन बनाया
तीसरी बॉल: रोहित ने छक्का जमाया
चौथी बॉल: रोहित ने छक्का जड़ा
पांचवीं बॉल: रोहित ने एक रन बनाया
छठी बॉल: यशस्वी ने एक रन बनाया

भारत के लिए मुकेश ने किया पहला सुपर ओवर (16 रन बने)

पहली बॉल: गुलबदीन दूसरा रन लेने के चक्कर में रनआउट
दूसरी बॉल: मोहम्मद नबी ने एक रन लिया
तीसरी बॉल: गुरबाज ने चौका जमाया
चौथी बॉल: गुरबाज ने एक रन लिया
पांचवीं बॉल: नबी ने छक्का लगाया
छठी बॉल: नबी ने 3 रन बनाए

दूसरे सुपर ओवर में बिश्नोई बने भारत की जीत के हीरो

इसके बाद भारत और अफगानिस्तान के बीच दूसरा सुपर ओवर खेला गया. मगर इस बार नतीजा बेहद आराम से निकल आया. इस बार भारतीय टीम के लिए लेग स्पिनर रवि बिश्नोई हीरो साबित हुए. दूसरे सुपर ओवर में पहले भारतीय टीम ने 5 गेंदों पर 11 रन बनाए थे. इसके बाद बिश्नोई ने गेंदबाजी की कमान संभाली और अफगान टीम को 3 गेंदों पर 1 रन पर समेट दिया. बिश्नोई ने मोहम्मद नबी और रहमनुल्लाह गुरबाज को शिकार बनाया।

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने अफगानिस्तान को 3 मैचों की टी20 सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है. इस तरह से यह मुकाबला काफी लंबा चला, जिसमें दो सुपर ओवर खेले गए. आखिरी बॉल तक अफगानिस्तान ने भारतीय टीम को पूरी टक्कर दी।

अफगान के लिए फरीद ने किया दूसरा सुपर ओवर (11 रन बने)

पहली बॉल: रोहित ने छक्का लगाया
दूसरी बॉल: रोहित ने चौका जड़ा
तीसरी बॉल: रोहित ने एक रन बनाया
चौथी बॉल: रिंकू सिंह आउट
पांचवीं बॉल: रोहित रनआउट

भारत के लिए बिश्नोई ने किया दूसरा सुपर ओवर (1 रन बना)

पहली बॉल: मोहम्मद नबी कैच आउट
दूसरी बॉल: करीम जनत ने एक रन बनाया
तीसरी बॉल: रहमनुल्लाह गुरबाज कैच आउट

रोहित बने शतकों के बादशाह, रिंकू के साथ पारी को संभाला

मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 4 विकेट 212 रन बनाए थे. एक समय भारतीय टीम ने 22 रनों पर 4 विकेट गंवा दिए थे. यशस्वी 4 रन बनाकर आउट हुए. जबकि विराट कोहली पहली बॉल पर ही पवेलियन लौट गए. शिवम दुबे (1) और संजू सैमसन (0) भी आउट. मगर इसके बाद रोहित शर्मा ने रिंकू सिंह के साथ मिलकर पारी को संभाला और 5वें विकेट के लिए 95 गेंदों पर 190 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद रोहित शर्मा ने 64 गेंदों पर शतक जड़ते हुए एक बार फिर इतिहास रच दिया. वो टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में 5 शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गए हैं. इसके बाद रिंकू सिंह ने भी टी20 इंटरनेशनल में अपनी दूसरी फिफ्टी जमाई।

उन्होंने 36 गेंदों पर फिफ्टी पूरी की. मैच में रोहित ने 69 गेंदों पर नाबाद 121 रन बनाए. इस दौरान उन्होंने 8 छक्के और 11 चौके लगाए. दूसरी ओर रिंकू ने 39 गेंदों पर 69 रनों की नाबाद पारी खेली. उन्होंने 6 छक्के और 2 चौके जमाए।

सुंदर ने 3 विकेट लेकर अफगान टीम को 212 रनों पर रोका

मैच में 213 रनों के टारगेट का पीछा करते हुए अफगानिस्तान की टीम 6 विकेट पर 212 रन ही बना सकी. इस कारण यह मैच टाई हुआ. मैच में टीम के लिए रहमानुल्लाह गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने 50-50 रनों की पारी खेली।

जबकि मोहम्मद नबी ने 16 गेंदों पर 34 और गुरबदीन नाइब ने 23 गेंदों पर 55 रन बनाए. भारतीय टीम के लिए स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए. जबकि आवेश खान और कुलदीप यादव ने 1-1 विकेट लिया।

तीसरे मैच में ये है दोनों टीमों की प्लेइंग-11

भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, शिवम दुबे, संजू सैमसन (विकेटकीपर), रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान और कुलदीप यादव.

अफगानिस्तानी टीम: रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान (कप्तान), अजमतुल्लाह उमरजई, नजीबुल्लाह जादरान, मोहम्मद नबी, गुलबदीन नायब, करीम जनत, शरफुद्दीन अशरफ, कैस अहमद, मोहम्मद सलीम साफी और फरीद अहमद मलिक.