‘आप पूरी टीम नहीं हैं…’, टी20 में तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए हफीज ने इस तरह बाबर को मनाया

पाकिस्तान टीम के पूर्व निदेशक मोहम्मद हफीज का खुलासा

नई दिल्‍ली । वनडे विश्व कप 2023 के बाद से पाकिस्तान क्रिकेट टीम के साथ बहुत कुछ सही नहीं हुआ है। टूर्नामेंट में टीम के खराब प्रदर्शन की कीमत बाबर आजम को कप्तानी छोड़कर चुकानी पड़ी। इसके अलावा बैकरूम स्टाफ में कई अन्य बदलाव भी किए गए।
मोहम्मद हफीज को राष्ट्रीय टीम के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था। तब जका अशरफ पीसीबी के अध्यक्ष थे। पीसीबी को उम्मीद थी कि हफीज टीम का भाग्य बदलने में कामयाब रहेंगे।

हालांकि, कुछ भी योजना के अनुसार बहुत कम हुआ। पाकिस्तान को ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान टीम निदेशक के रूप में हफीज का कार्यकाल जल्दी समाप्त हो गया। अब उन्होंने खुलासा किया है कि उनके निदेशक रहने के दौरान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के साथ उनकी ‘कड़ी बातचीत’ हुई थी।

बाबर को समझाने में हफीज को दो महीने लगे

बाबर वनडे विश्व कप में बल्ले से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं कर सके और ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड दौरे पर उनका खराब फॉर्म जारी रहा। हफीज ने खुलासा किया कि उन्होंने बाबर को टीम की बेहतरी के लिए नंबर तीन पर बल्लेबाजी करने के लिए कहा, लेकिन उन्हें पूर्व कप्तान को ऐसा करने के लिए मनाने में दो महीने लग गए।

हफीज ने कहा, ‘मुझे बाबर आजम को समझाने में लगभग दो महीने लग गए कि आपको पाकिस्तान के लिए यह करना है और आप पहले व्यक्ति नहीं हैं जो इसे कर रहे हैं। आप एक महान खिलाड़ी हैं, आप एक अद्भुत खिलाड़ी हैं और आप बहुत अच्छा क्रिकेट खेल रहे हैं, लेकिन आपको पाकिस्तान टीम को ऊपर ले जाना है। आप और रिजवान बहुत अच्छे खिलाड़ी हैं, बेहतरीन खिलाड़ी हैं, लेकिन आप पूरी टीम नहीं हैं।

हफीज ने टीम विकसित करने पर दिया जोर

उन्होंने कहा, ‘हमें टीम विकसित करने की जरूरत है और इसके लिए मैं चाहता हूं कि आप नंबर-3 पर आओ क्योंकि आप पिछले छह साल से वनडे क्रिकेट में यह भूमिका निभा रहे हैं। तकनीकी रूप से आप बहुत ठोस हैं। उनका बहुत-बहुत धन्यवाद कि उन्होंने इस प्रस्ताव को स्वीकार किया और वह पाकिस्तान के लिए नंबर तीन पर खेलने लगे, जो निश्चित रूप से मुझे लगता है कि आगे बढ़ने का सबसे अच्छा तरीका है।’ न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 में बाबर ने नंबर तीन पर बल्लेबाजी की थी। पारी की शुरुआत मोहम्मद रिजवान के साथ सैम अयूब ने की। बाबर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों में 42.60 की औसत से 213 रन बनाए।