पाकिस्तान में पीएम पद को लेकर सस्पेंस! इमरान की पार्टी ने उमर अयूब को घोषित किया उम्मीदवार

Imran Khan's party alleges its candidates forced out of poll process

इस्लामाबाद । पाकिस्तान में आम चुनाव खत्म हुए एक हफ्ता होने को है, लेकिन प्रधानमंत्री के पद पर सस्पेंस अभी भी बरकरार है। इसी बीच, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) प्रमुख इमरान खान ने बड़ा दांव चल दिया है।

उन्होंने उमर अयूब को पीएम पद का उम्मीदवार घोषित किया है। बता दें कि इससे पहले चुनाव में दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएलएन) पीएम पद के लिए शहबाज शरीफ का नाम आगे कर चुकी है।

पार्टी नेता असद कैसर ने अदियाला जेल में बंद इमरान खान के साथ इसको लेकर बातचीत की है। असद कैसर ने कहा कि पार्टी महासचिव उमर अयूब प्रधानमंत्री पद के लिए पार्टी के उम्मीदवार होंगे। उन्होंने आगे कहा कि इमरान 8 फरवरी को हुए चुनावों में धांधली के खिलाफ देशव्यापी विरोध अभियान के लिए तारीख का भी एलान करेंगे।

PPP और PMLN मिलकर बनाएंगे सरकार

बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) पीएमएलएन को समर्थन देने का एलान कर चुकी है। बिलावल भुट्टो ने कहा था कि उनकी पार्टी को जनादेश नहीं मिला है, इसलिए वो पीएम पद की दावेदारी नहीं करेगी। बिलावल ने कहा था कि उनकी पार्टी पीएमएलएन सरकार का समर्थन तो करेगी, लेकिन वो इसमें शामिल नहीं होगी।

आसिफ अली जरदारी होंगे अगले राष्ट्रपति

पीपीपी के प्रमुख बिलावल भुट्टो अपने पिता आसिफ अली जरदारी के लिए राष्ट्रपति पद की इच्छा जताई है। जरदारी 2008 से 2013 तक राष्ट्रपति रह चुके हैं। वह पाकिस्तान के 11 वें राष्ट्रपति थे। बता दें कि वर्तमान राष्ट्रपति आरिफ अल्वी का कार्यकाल पूरा हो चुका है। बिलावल ने हाल ही में कहा था कि आसिफ अली जरदारी को राष्ट्रपति बनाने की इच्छा उन्होंने बेटा होने के कारण नहीं जताई है बल्कि वह और पीपीपी समझती है कि देश जिन स्थितियों से गुजर रहा है उसमें जरदारी बेहतर भूमिका निभा सकते हैं।