J-31 भारत के AMCA से ज्यादा अपडेटेड, अब पाकिस्तान के पास भी मौजूद, पीछे रह जाएगी इंडियन आर्मी, चीन का दावा

F-35 Fighter Jet: अमेरिका में फाइटर प्लेन हुआ लापता, सर्चिंग के‍ लिए जनता  से मांगी मदद - F 35 Fighter Jet Fighter plane goes missing in America help  sought from public in searching

नई दिल्‍ली । चीनी एक्सपर्ट्स ने पाकिस्तानी सेना को लेकर दावा किया है कि उसके बेड़े में स्टील्थ फाइटर जेट FC-31/J-31 शामिल होने से वह इंडियन एयरफोर्स से एक पीढ़ी आगे निकल जाएगी।

उनका दावा है कि J-31 भारत के स्टील्थ फाइटर जेट AMCA से कहीं ज्यादा अपडेटेड है और चीन 2014 से इसका इस्तेमाल कर रहा है, जबकि AMCA अभी भी डिजाइन स्टेज में है. एक्सपर्ट्स ने कहा कि J-31 के साथ पाकिस्तान की सेना पड़ोसी मुल्कों की सबसे ताकतवर सेनाओं से एक बन जाएगी।

चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के एक आर्टिकल में चीनी एक्सपर्ट्स के हवाले से यह दावा किया गया है. AMCA यानी एडवांस्ड मीडियम कॉम्बेट एयरक्राफ्ट पांचवीं जेनरेशन का स्टील्थ एयरक्राफ्ट है. अप्रैल 2023 में इसका डिजाइन प्रधानमंत्री नरेंद्र की नेतृत्व वाली कैबिनेट कमेटी ऑन सिक्यरिटी (CCS) को भेजे गया था और इसका प्रोटोटाइप 2026 तक सामने आ जाएगा. उधर, 3 जनवरी को पाक वायु सेना के एयरचीफ मार्शल जहीर अहमद बाबर सिद्धु ने खुलासा किया कि पाकिस्तानी सेना के बेड़े में बहुत जल्द चीनी स्टील्थ फाइटर जेट J-31 शामिल हो जाएगा।

फर्स्ट एंड लॉन्च सरप्राइज अटैक पर काम करेगा J-31

आर्टिकल में बीजिंग के डिफेंस एक्सपर्ट वेई डोगक्सू के हवाले से कहा गया कि J-31 फाइटर जेट की स्टील्थ कैपेसिटी सरप्राइज अटैक करने में सक्षम है. उन्होंने कहा कि इसमें J-20 लड़ाकू विमान के सेंसर फ्यूजन और डेटा प्रोसेसिंग जैसी क्षमताएं भी होंगी. साथ ही यह हवा से हवा में और हवा से सतह में वार करने वाली मिसाइल और बम भी ले जा सकता है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एयरफोर्स पहले से ही चीनी मिसाइल J-10C, JF-17, HQ-9BE, HQ-16FE, SAMs और YLC-8E जैसे एंटी स्टील्थ 3डी सर्विलांस रडार सिस्टम्स का इस्तेमाल कर रहा है।

चीन सरकार के स्वामित्व वाली एविएशन इंडस्ट्री कॉरपोरेशन ऑफ चाइना (AVIC) शेनयांग एयरक्राफ्ट कॉरपोरेशन (SAC) ने J-31 का निर्माण किया है. यह सिंगल-सीट, डबल इंजन, मध्यम रेंज का स्टील्थ फाइटर जेट है. यह ‘फर्स्ट एंड लॉन्च सरप्राइज अटैक’ पर काम करती है. यानी इसका स्टील्थ दुश्मन से पहले हमला करके उसको चौंका सकता है।

भारत के AMCA का क्या है अपडेट

रिपोर्ट में बताया गया कि इसमें J-20 के सेंसर फ्यूजन और डेटा प्रोसेसिंग क्षमताएं होंगी. वहीं, भारतीय स्टील्थ फाइटर जेट की बात करें तो एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) ने साल 2021 के सितंबर महीने में AMCA फाइटर जेट की घोषणा कर कहा था कि 2025 में यह अपनी पहली उड़ान भरेगा और 2035 तक भारतीय वायु सेना के बेड़े में शामिल हो जाएगा।