हमास की कैद में बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत को इजरायली प्रतिनिधिमंडल काहिरा पहुंचा

तेल अवीव । गाजा में हमास की कैद में बंधकों की रिहाई के लिए बातचीत को इजरायली प्रतिनिधिमंडल काहिरा पहुंच गया है। इजरायली सरकार के सूत्रों ने बताया कि मिस्र की राजधानी में सोमवार को प्रतिनिधिमंडल का आगमन यहूदी राष्ट्र के पारंपरिक सहयोगियों – अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी द्वारा क्षेत्र में चल रहे युद्ध को समाप्त करने के बढ़ते दबाव के बीच हुआ।

इजराइल के भीतर भी बंधकों की रिहाई की मांग दिन पर दिन तेज होती जा रही है। एक सप्ताह पहले बेरूत में हमास की राजनीतिक शाखा के उप प्रमुख सालेह अल-अरौरी की हत्या के बाद कतर, मिस्र और अमेरिका के आदेश पर दोनों युद्धरत पक्षों के बीच बातचीत निलंबित कर दी गई थी।

7 अक्टूबर, 2023 को हमास द्वारा दक्षिणी इज़राइल पर हमले के बाद विदेशी नागरिकों सहित लगभग 240 लोगों का अपहरण कर लिया गया था। 24-30 नवंबर, 2023 तक युद्ध विराम के दौरान, 86 इजरायली और 24 विदेशी नागरिक बंधकों को रिहा किया गया। इससे पहले दो अमेरिकी महिलाओं और दो बुजुर्ग इजराइली महिलाओं को मुक्त कराया गया था।

जबकि एक महिला सैनिक को इज़राइल रक्षा बलों (आईडीएफ) द्वारा बचाया गया था, सेना द्वारा आकस्मिक गोलीबारी में तीन बंधकों की मौत हो गई। आईडीएफ और इज़राइल की सैन्य खुफिया ने पुष्टि की है कि 23 बंधक पहले ही मर चुके हैं और लगभग 136 गाजा में बने हुए हैं।