पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक से आतंकी मारे जाने का ईरानी दावा, पाक बोला- बच्चे मारे गए

अब ईरान ने कर दी पाकिस्तान पर सर्जिकल स्ट्राइक: आतंकी मारने का दावा,  बौखलाया पाकिस्तान - ABC News

नई दिल्‍ली । ईरान (iran)ने आतंकवादी समूह जैश अल-अदल (group Jaish al-Adl)के पाकिस्तान के अंदर स्थित ठिकानों (Bases)पर मंगलवार को मिसाइल (missile)से हमले किए। ईरान ने इराक और सीरिया पर एयर स्ट्राइक के एक दिन बाद पाकिस्तान के बलूचिस्तान में यह कार्रवाई की है। इस हमले के बाद ईरान ने दावा किया है कि इसमें कई आतंकी मारे गए। वहीं, पाकिस्तान का कहना है कि बच्चों की मौत हुई है।

ईरान के सरकारी मीडिया ने बताया कि हमले के लिए मिसाइल और ड्रोन का इस्तेमाल किया गया। एजेंसी के मुताबकि सुन्नी आंतकी गुट जैश अल अदल के दो ठिकानों को निशाना बनाया गया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने बताया कि ईरान द्वारा किए गए गैरकानूनी हवाई हमले में दो मासूम बच्चों की मौत हो गई, जबकि तीन लड़कियां घायल हो गईं। इस घटना के जवाब में, पाकिस्तानी मंत्रालय ने तेहरान के मुख्य राजनयिक को इस्लामाबाद तलब किया और उसके हवाई क्षेत्र के अकारण उल्लंघन के लिए कड़ी निंदा व्यक्त की।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “पाकिस्तान की संप्रभुता का यह उल्लंघन पूरी तरह से अस्वीकार्य है और इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। यह और भी चिंताजनक है कि पाकिस्तान और ईरान के बीच बातचीत के कई चैनल मौजूद होने के बावजूद ऐसे हमले हुए हैं।”

न्यूज एजेंसी के मुताबकि आतंकी समूह ने पहले पाकिस्तान के साथ सीमा क्षेत्र में ईरानी सुरक्षा बलों पर हमले किए हैं। ईरान के सरकारी मीडिया कहा कि आतंकी ठिकानों पर मिसाइलों और ड्रोनों से हमला कर उन्हें नष्ट कर दिया गया। जैश अल-अदल सुन्नी आतंकवादी समूह है जो मुख्यत: पाकिस्तान से अपनी गतिविधियों को अंजाम देता है।

ईरान की ओर से पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हमले का दावा ऐसे समय किया गया है जब ईरानी विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन और पाकिस्तान के कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर काकड़ ने दावोस में विश्व आर्थिक फॉरम (डब्ल्यूईएफ) के मौके पर मुलाकात की है।