उत्तरी गाजा में हमास के सैन्य ढांचे को किया नष्‍ट, अब दक्षिणी क्षेत्र पर ध्‍यान केंद्रित: आईडीएफ

इजरायली सैनिक हमास के मुख्यालय तक पहुंचने के लिए संघर्ष कर रहे हैं

तेल अवीव । इजरायल डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने कहा है कि उसने उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के सैन्य ढांचे को “नष्ट” कर दिया है। आईडीएफ के प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने शनिवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इजरायली सैनिकों ने उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के सैन्य ढांचे को “नष्ट” कर दिया है और अब वे मध्य और दक्षिणी गाजा में हमास को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।

इस बीच, आईडीएफ और शिन बेट ने कहा कि मध्य गाजा में हमास की नुसीरत बटालियन के कमांडर इस्माइल सिराज और उनके डिप्टी अहमद वहाबा हवाई हमले में मारे गए। नुसीरात बटालियन कथित तौर पर 7 अक्टूबर को किबुत्ज़ बेरी पर हुए हमलों के लिए ज़िम्मेदार थी।

हालांकि, हगारी ने कहा कि सैन्य नेटवर्क को नष्ट कर दिए जाने के बावजूद अभी भी उन क्षेत्रों से इज़राइल पर छिटपुट रॉकेट हमले होने की संभावना है। उन्होंने यह भी कहा कि मध्य गाजा में शरणार्थी शिविर आतंकवादियों से भरे हुए हैं, जबकि खान यूनिस क्षेत्र हमास के भूमिगत सुरंग नेटवर्क से भरा है।

आईडीएफ प्रवक्ता ने कहा कि लड़ाई पूरे 2024 तक जारी रहेगी और सेना हमास को खत्म करने और सभी बंधकों को रिहा कराने के लिए युद्ध के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए उचित रूप से निर्धारित योजना पर काम कर रही है।