इजराइल के अलग-अलग हमले में 7 की मौत व 4 घायल

यरुशलम। दक्षिण इजराइल में शुक्रवार को एक हमले में दो लोगों की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। इजराइली पुलिस ने कहा कि संदिग्ध हमलावर को सशस्त्र नागरिकों ने मार गिराया। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि नासिर अस्पताल में छापा गुरुवार को तब मारा गया जब इजराइली सैनिकों ने दक्षिणी गाजा के शहर खान यूनिस में नासिर अस्पताल को लगभग एक सप्ताह तक घेर कर रखा था। इसमें कर्मचारी, मरीज और अन्य लोग भीषण गोलीबारी के बीच भोजन और पानी सहित अन्य सुविधाओं को लेकर संघर्ष कर रहे थे।

खान यूनिस में गुरुवार को नासिर अस्पताल में इजराइली सैनिकों द्वारा किए हमले में ऑक्सीजन बंद होने से इमरजेंसी वार्ड में भर्ती पांच मरीजों की मौत हो गई। इजराइली सैनिकों ने हमास आतंकियों की आशंका में इस अस्पताल को घेरकर छापेमारी कर रहे थे। इजराइली बल को आशंका है कि हमास द्वारा अगवा किए बंधकों या उनके शव यहां रखे हो सकते हैं।

गाजा के अधिकारियों ने कहा है कि बीते 24 घंटे के दौरान गाजा में 112 लोगों की मौत हो गई। इस तरह अब तक गाजा में इजराइली हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 28,775 हो गई है। वहीं, इजराइली सेना ने शुक्रवार को कहा कि उसने दर्जनों लोगों को हिरासत में लिया है, जिनमें से कुछ पर आरोप है कि वे सात अक्टूबर को इजराइल पर हमास के हमले में शामिल थे। इस बीच, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नागरिकों की सुरक्षा के लिए विश्वसनीय और कारगर योजना के बिना दक्षिणी गाजा के शहर रफाह में सैन्य अभियान को आगे बढ़ाने के खिलाफ इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को फिर से आगाह किया। हालांकि, पीएम नेतन्याहू ने फलस्तीनियों के साथ इजराइल के संघर्ष के दीर्घकालिक समाधान पर ‘अंतरराष्ट्रीय आदेशों’ को शुक्रवार को अस्वीकार करने का संकल्प लिया है।