अगर आप भी खरीदनी चाहते है सेकेंड हैंड बाइक? तो यह बातें रखें ध्यान

Planning To Buy A Second Hand Motorcycle? Here Are The Things To Keep In  Mind

नई दिल्‍ली । पुरानी बाइक खरीदने के कई फायदे हैं। सबसे पहले, नई बाइक की तुलना में पुरानी बाइक काफी सस्ती होती है। सीमित बजट वालों के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। दूसरे, बाजार में उपलब्ध विभिन्न प्रकार की बाइक से आप अपनी जरूरत और बजट के अनुसार एक अच्छी बाइक चुन सकते हैं।हालांकि, अगर आप पुरानी मोटरसाइकिल खरीदना चाहते हैं तो कुछ चीजों की सही जांच करना बहुत जरूरी है। ताकि आप किसी बड़े नुकसान के जाल में न फंसें. यहां जानिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए…

पुरानी बाइक खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

बाइक की कंडीशन जांच लें

बाइक खरीदने से पहले उसकी कंडीशन ठीक से जांच लें। क्या बाइक की बॉडी पर कोई खरोंच या दरार है? क्या इंजन और अन्य भागों में कोई समस्या है? यह भी जांच लें कि बाइक ठीक से काम कर रही है या नहीं।

बाइक के दस्तावेज जांचें

बाइक खरीदते समय बाइक के दस्तावेज भी जांचना न भूलें। इनमें पंजीकरण प्रमाणपत्र, बीमा प्रमाणपत्र, फिटनेस प्रमाणपत्र और सम्मान प्रमाणपत्र शामिल हैं।बाइक को टेस्ट राइड के लिए ले जाएं: बाइक खरीदने से पहले उसे टेस्ट ड्राइव के लिए ले जाएं। इससे आपको बाइक की हैंडलिंग और परफॉर्मेंस का अंदाजा हो जाएगा।

अपनी जरूरतों को समझें

सबसे पहले अपनी जरूरतों को समझें। आप बाइक का उपयोग किस लिए करना चाहते हैं? क्या आप इसे दैनिक यात्राओं या लंबी दूरी के लिए उपयोग करना चाहते हैं? आप अपनी जरूरत के हिसाब से बाइक का प्रकार और मॉडल चुन सकते हैं।

मोटरसाइकिल की कीमत तय करें

मोटरसाइकिल की कीमत तय करने से पहले बाजार में उपलब्ध मोटरसाइकिलों की कीमतें जान लें। आप बाइक की कीमतों की तुलना ऑनलाइन या स्थानीय बाइक शोरूम में कर सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ख्याल

अगर आप ठीक से बाइक चलाना नहीं जानते तो किसी अनुभवी व्यक्ति को अपने साथ ले जाएं।
बाइक खरीदने से पहले उसकी मरम्मत और रखरखाव का भी मूल्यांकन करें।
बाइक खरीदने से पहले उसे किसी भरोसेमंद मैकेनिक के पास ले जाएं।