शेयर बाजार ने शुरुआती बढ़त गंवाई, बीएसई सेंसेक्स 671 अंक लुढ़क कर बंद हुआ

Business News : Stock market opened with decline Sensex Nifty opened in red  mark - उतार-चढ़ाव के बाद संभला बाजार, सेंसेक्स 66 हजार अंक के पार हुआ बंद,  निफ्टी भी निखरा - Hindustan

मुंबई । स्थानीय शेयर बाजारों में सोमवार को शुरुआती बढ़त बरकरार नहीं रह पायी और बीएसई सेंसेक्स 671 अंक लुढ़क कर बंद हुआ। वैश्विक बाजारों में कमजोर रुख के बीच निवेशकों की बैंक, धातु तथा दैनिक उपयोग का सामान बनाने वाली कंपनियों के शेयरों में बिकवाली से पिछले दो कारोबारी सत्रों से जारी तेजी पर विराम लगा।

तीस शेयरों पर आधारित बीएसई सेंसेक्स 670.93 अंक यानी 0.93 प्रतिशत का गोता लगाकर 71,355.22 अंक पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान एक समय यह 725.11 अंक तक लुढ़क गया था। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 197.80 अंक यानी 0.91 प्रतिशत की गिरावट के साथ 21,513 अंक पर बंद हुआ।

सेंसेक्स की कंपनियों में भारतीय स्टेट बैंक, आईटीसी, नेस्ले, एशियन पेंट्स, टेक महिंद्रा, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और हिंदुस्तान यूनिलीवर प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं। दूसरी तरफ लाभ में रहने वाले शेयरों में एचसीएल टेक्नोलॉजीज, पावर ग्रिड, सन फार्मा, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस और टाइटन शामिल हैं।

अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मामूली बढ़त के साथ बंद

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, चीन का शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग नुकसान में रहे। जापान का बाजार आज अवकाश के कारण बंद रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में शुरुआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजार शुक्रवार को मामूली बढ़त के साथ बंद हुए थे।

बाजार में चौतरफा बिकवाली हुई

जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ”बाजार में चौतरफा बिकवाली हुई। इसका कारण अमेरिका में नौकरी के बेहतर आंकड़ों से नीतिगत दर में कटौती की उम्मीद कम हुई है। इसके साथ अमेरिका में 10 साल की अवधि वाले बॉन्ड का प्रतिफल बढ़ा है। निकट भविष्य में निवेशकों का रुख बहुत हद तक कंपनियों के वित्तीय नतीजों पर निर्भर करेगा।

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.21 प्रतिशत की गिरावट

वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 77.81 डॉलर प्रति बैरल रहा। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने शुक्रवार को 1,696.86 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 178.58 और एनएसई निफ्टी 52.20 अंक मजबूत हुआ था।