एआई के क्षेत्र में बड़ा कदम, जानिए क्‍या है Bharat GPT, 11 भाषाओं में करेगा काम

नई दिल्‍ली । रिलायंस जियो आए दिन नए-नए प्रोजेक्ट्स लॉन्च करता रहता है. अब अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने के कंपनी ने एक और कदम उठाया है. रिलायंस जियो ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में कदम रखा है. कंपनी प्रतिष्ठित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) बॉम्बे के सहयोग से इस प्रोजेक्ट को कर रही है. अपने इस AI प्रोजेक्ट का नाम उन्होंने Bharat GPT रखा है.

आकाश अंबानी ने लॉन्च किया Bharat GPT

रिलायंस जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने आईआईटी बॉम्बे के एनुअल टेकफेस्ट में यह घोषणा की है. टेलीकम्यूनिकेशन और स्ट्रीमिंग क्षेत्रों में सफलता हासिल करने के बाद, Jio ने AI के फील्ड में कदम रखा है. आकाश अंबानी के मुताबिक इसे लॉन्च करने एक लक्ष्य आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंडस्ट्री में क्रांति लाना है.

जियो के लिए एक नया अध्याय

आकाश अंबानी ने ऑर्गनाइजेशन के सभी पहलुओं पर इसके प्रभाव के बारे में बात करते हुए भारत जीपीटी को लेकर अपने प्लान्स बताए. एआई क्षेत्र के बारे में आकाश अंबानी ने कहा, “हम भारत जीपीटी प्रोग्राम शुरू करने के लिए आईआईटी बॉम्बे के साथ एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे हैं.

अरबपति मुकेश अंबानी के सबसे बड़े बेटे आकाश अंबानी ने AI को लेकर आगे कहा, “हम एआई को न केवल अपने संगठन के अंदर बल्कि अपने सभी क्षेत्रों में लॉन्च करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं.”

एक क्रॉस-सेक्टोरल एआई इंटीग्रेशन

भारत जीपीटी की मदद से जियो का लक्ष्य हर क्षेत्र में एंट्री करना है और समाज के अलग-अलग क्षेत्रों तक पहुंचने के लिए तैयार रहना है. इसके अलावा, आकाश अंबानी ने टेलीविजन के लिए Jio के अंडर आने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने का भी संकेत दिया है.

हालांकि भारत जीपीटी के लिए सटीक रिलीज की तारीख अभी किसी को नहीं पता है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार इंडस्ट्री के अंदरूनी सूत्रों को 2024 के शुरुआती महीनों में घोषणा की उम्मीद है. इसके अलावा, आकाश अंबानी ने जियो 2.0 को लेकर भी कुछ संकेत दिए हैं