नेताजी और बाला साहब ठाकरे की जयंती पर PM मोदी ने किया याद, दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस और शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे को श्रद्धांजलि अर्पित की। आज इन दोनों की महान हस्तियों की जयंती है। बता दें कि आज नेताजी की जयंती को पराक्रम दिवस के रूप में भी मनाया जा रहा है।

आज शाम को पीएम मोदी लाल किले में पराक्रम दिवस समारोह में शामिल होंगे। इस अवसर पर पुरालेखों की प्रदर्शनियां, दुर्लभ तस्वीरें और दस्तावेज प्रदर्शित की जाएगी, जिनसे नेताजी और आजाद हिंद फौज की उल्लेखनीय यात्रा का परिचय मिलेगा। वहीं बाला साहब ठाकरे की जयंती भी आज 23 जनवरी को ही है। उन्होंने 1966 में शिवसेना की स्थापना की थी। आज बाला साहब की मृत्यु के बाद उनके पुत्र उद्धव ठाकरे पार्टी की कमान संभाल रहे हैं।

नेताजी को अर्पित की श्रद्धांजलि

पीएम मोदी ने पराक्रम दिवस के अवसर पर महान स्वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर उन्होंने कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए नेताजी का अटूट समर्पण आज भी प्रेरित करता है। सरकार ने साल 2021 में नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्‍मदिन 23 जनवरी को पराक्रम दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इसके साथ ही पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर किए एक पोस्ट में कहा कि ”पराक्रम दिवस पर भारत के लोगों को बधाई। आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर हम उनके जीवन और साहस का सम्मान करते हैं। हमारे देश की स्वतंत्रता के लिए उनका अटूट समर्पण आज भी प्रेरित करता है।

बाला साहब ठाकरे को किया नमन

इसके साथ ही शिवसेना के संस्थापक बाला साहब ठाकरे की जयंती पर भी पीएम मोदी ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने कहा कि अपने नेतृत्व, अपने आदर्शों के प्रति अडिग समर्पण तथा गरीबों व दलितों के लिए बोलने की प्रतिबद्धता के कारण आज भी वह लोगों के दिलों पर राज करते हैं। पीएम मोदी मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि ”बाला साहब ठाकरे जी को उनकी जयंती पर याद कर रहा हूं। वह एक विशाल शख्सियत थे जिनका महाराष्ट्र के राजनीतिक और सांस्कृतिक परिदृश्य पर प्रभाव अद्वितीय है।” उन्होंने कहा कि ”अपने नेतृत्व, अपने आदर्शों के प्रति अडिग समर्पण और गरीबों व दलितों के लिए बोलने की प्रतिबद्धता के कारण अनगिनत लोगों के दिलों में वह बसते हैं।