हिमाचल में जोरदार बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त, चार हाईवे के साथ 645 सड़कों पर आवाजाही ठप

शिमला। हिमाचल प्रदेश में फरवरी के महीने में पहाड़ी इलाकों में पिछले दो दिन से जबरदस्त बर्फ़बारी हो रही है। इस भारी बर्फबारी से राज्य के चार हाईवे के साथ ही 645 सड़कें अवरुद्ध हो गई और 1416 ट्रांसफाॅर्मर ठप होने से कई गांवों में विद्युत आपूर्ति बंद है। बर्फबारी से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त होने से लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। अब अगले पांच दिन तक मौसम साफ रहने के आसार हैं।

विंटर सीजन में शुक्रवार से लेकर रविवार रात तक राज्य के लाहौल-स्पीति, किन्नौर, कुल्लू, शिमला और चंबा जिलों सहित पहाड़ी इलाकों में जमकर बर्फबारी हुई है। बर्फ़बारी की वजह से चार नेशनल हाईवे पर भी आवाजाही प्रभावित है। इसके अलावा प्रदेशभर में 645 सड़कें और 1416 बिजली के ट्रांसफॉर्मर ठप हैं।

रिपोर्ट के अनुसार शिमला जिले में सबसे ज्यादा 242 सड़कें बंद हैं। शिमला जिले के ऊपरी इलाकों में पिछले पांच दिनों से बस सेवा ठप पड़ी है। इसके अलावा लाहौल-स्पीति में 157, कुल्लू में 93, चम्बा में 61, मंडी में 51, किन्नौर में 24 और सिरमौर में 16 सड़कें बंद हैं। लाहौल स्पीति और कुल्लू जिलों में दो-दो नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पिछले करीब एक हफ्ते से ठप है। बर्फबारी का बिजली आपूर्ति पर भारी असर पड़ा है। राज्य में 1416 बिजली ट्रांसफॉर्मर के बंद होने से सैकड़ों परिवार अंधेरे में हैं, जिससे लोगों को कड़ाके की सर्दी में लोग परेशान हैं। कुल्लू जिला में 485, चंबा में 319, सिरमौर में 245, मंडी में 221, शिमला में 113 और किन्नौर जिला में 30 ट्रांसफार्मर से बिजली आपूर्ति बाधित है। इस बर्फबारी की वजह से सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त होने से लोगों की परेशानियां बढ़ी है।

मौसम विभाग के अनुसार शिमला जिले के चिडग़ांव में 35, खदराला में 30 और नारकंडा में 25 सेंटीमीटर ताजा बर्फ गिरी है। वहीं, कुल्लू जिले के पर्यटन स्थल मनाली में 23, गुंडला में 16 और केलांग व शिलारू में 15-15 सेंटीमीटर बराबरी दर्ज की गई है।

पांच दिन मौसम रहेगा साफ

मौसम विभाग शिमला के पूर्वानुमान के अनुसार राज्य में अगले पांच दिन मौसम साफ रहेगा। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि राज्य के मैदानी व मध्यपर्वतीय इलाकों में सोमवार को बारिश और उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फ़बारी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि 6 फरवरी से 10 फरवरी तक प्रदेशभर में मौसम साफ बना रहेगा।

शिमला सहित छह शहरों का माइनस में पारा

राज्य में बर्फबारी से प्रचण्ड ठंड पड़ रही है। राज्य के छह शहरों का न्यूनतम तापमान माइनस में चला गया है। लाहौल-स्पीति जिला का कुकुमसेरी सबसे ठंडा स्थल रहा, जहां न्यूनतम पारा -6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा शिमला में -0.1, कल्पा में -2.4, मनाली में -0.9, नारकंडा में -3.6 डिग्री, समधो में -2.8 और कुफ़री व सराहन में शून्य और भरमौर में 0.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।