जेम्स एंडरसन टेस्ट क्रिकेट खेल आज करेंगे कमाल, क्या तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड?

James Anderson surpasses Anil Kumble's tally of 619 Test wickets | Cricket  News - Times of India

नई दिल्‍ली । इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (fast bowler james anderson)आज भारत के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच (test match)में मैदान पर उतरते ही एक बड़ा रिकॉर्ड (big record)अपने नाम करेंगे। इंडिया वर्सेस इंग्लैंड 5 मैच की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापट्टनम के डॉ. वाई.एस. राजशेखर रेड्डी एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। इस मैच के लिए मेहमान टीम ने अपनी प्लेइंग XI का ऐलान कर दिया है। टीम में कई बदलाव हुए हैं, वहीं एंडरसन जैसे सीनियर गेंदबाज को अंतिम एकादश में जगह मिली है। एंडरसन आज मैदान पर उतरते ही लगातार 22 साल टेस्ट क्रिकेट खेलने का रिकॉर्ड बनाएंगे। वह ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी बनेंगे। किसी भी तेज गेंदबाज के लिए ऐसा कर पाना एक सुनहरे सपने जैसा है, मगर एंडरसन ने यह कमाल अपने करियर में आज कर दिखाएंगे।

एंडरसन अब लगातार सबसे ज्यादा साल टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से दूसरे पायदान पर पहुंच गए हैं। वह टॉप-2 में शामिल होने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। इंग्लैंड के इस गेंदबाज ने वेस्टइंडीज के पूर्व बल्लेबाज शिवनारायण चंद्रपॉल की बराबरी की है, जिन्होंने भी अपने करियर में लगातार 22 साल रेड बॉल खेलकर बिताए थे।

वहीं इस सूची में क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर टॉप पर हैं। सचिन ने लगातार 25 साल टेस्ट क्रिकेट खेलते हुए बिताए हैं, यह एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है और एंडरसन जैसे खिलाड़ियों का भी इसे तोड़ना काफी कठिन है। अगर एंडरसन को यह रिकॉर्ड तोड़ना है तो उन्हें अगले चार साल और क्रिकेट खेलना होगा जो नामुमकिन सा है।

सचिन तेंदुलकर ने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू किया था, वहीं वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने 200वें टेस्ट के रूप में 2013 में उन्होंने आखिरी टेस्ट खेला था। इस दौरान उन्होंने 53.79 की औसत के साथ 15921 रन बनाए थे, जिसमें 51 शतक शामिल थे।

वहीं बात एंडरसन की करें तो उनका डेब्यू 2003 में जिम्बाब्वे के खिलाफ हुआ था, वह अभी तक अपने करियर में 690 विकेट चटका चुके हैं जो टेस्ट क्रिकेट में किसी भी तेज गेंदबाज द्वारा चटकाए गए सबसे ज्यादा विकेट हैं। एंडरसन की नजरें इस सीरीज में इस आंकड़े को 700 के पार ले जाने पर होगी।