इस प्रदेश से राज्यसभा जा सकती हैं सोनिया गांधी, प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने लगाई अंतिम मुहर

नई दिल्‍ली । कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा उम्मीदवार बनाया जा सकता है, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से इसकी सिफारिश की गई है, खुद पीसीसी चीफ गोविंद से डोटासरा और नेता प्रतिप्रक्ष टीकाराम जूली ने आलाकमान से इसकी मांग की है। माना जा रहा है कि आलाकमान की ओर से इस फैसले पर मुहर लगाई जा सकती है.

सोनिया गांधी का लोकसभा चुनाव लड़ना इस बार मुश्किल नजर आ रहा है, माना जा रहा है कि वह स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के चलते इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेंगी. इससे पहले इंडिया गठबंधन के सीट शेयरिंग फॉर्मूले के दौरान भी इस बात की अटकलें लगाई जा रही थीं, जब ये खबर आई थी कि यूपी से इस बार गांधी परिवार के दो ही सदस्य चुनाव लड़ेंगे और सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजा जाएगा।

राजस्थान से होंगी उम्मीदवार

सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजे जाने का निर्णय होने के बाद ये कयास लगाए जाने लगे थे कि वह हिमाचल प्रदेश से राज्यसभा में जा सकती हैं, हालांकि अब माना जा रहा है कि वह राजस्थान से ही राज्यसभा का सीट पक्की करेंगी. इसके लिए खुद राजस्थान कांग्रेस कमेटी ने पहल की है और आलाकमान के सामने ये सिफारिश की है कि सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया जाए।

रायबरेली सीट का क्या होगा?

सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने के लिए राजस्थान सबसे सुरक्षित नजर आ रहा है, हालांकि उनके लोकसभा चुनाव न लड़ने पर उनकी रायबरेली सीट खाली जाएगी. सोनिया गांधी के राज्यसभा चुनाव लड़ने के साथ ही इस बात के भी कयास लगाए जाने लगे हैं कि तो रायबरेली सीट से कौन चुनाव लड़ेगा. हालांकि जानकारों का ये मानना है कि रायबरेली सीट ऐसी सीट है, जिससे गांधी परिवार और उनके रिश्तेदार ही चुनाव मैदान में उतरते रहे हैं, ऐसे में यदि सोनिया गांधी रायबरेली से चुनाव नहीं लड़ती हैं तो प्रियंका वाड्रा को यहां से मौका मिल सकता है।