Republic Day 2024 की परेड के लिए दिल्ली में बंद रहेगा ये सब, सड़कों से मेट्रो स्टेशन तक ये सब हैं शामिल

नई दिल्‍ली । इस साल के गणतंत्र दिवस समारोह में सिर्फ 3 दिन बचे हैं. ऐसे में गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल हो रही है. मंगलवार को रिहर्सल के दौरान सेंट्रल दिल्ली में ट्रैफिक प्रभावित होने की आशंका है। फुल ड्रेस रिहर्सल का रूट गणतंत्र दिवस परेड जैसा ही होगा। ऐसे में कुछ सड़कों को आम जनता के यातायात के लिए बंद कर दिया गया है. इसके अलावा कुछ मेट्रो स्टेशन भी कुछ घंटों के लिए बंद रहेंगे. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है कि असुविधा से बचने के लिए लोग इन सड़कों पर न जाएं।

ट्रैफिक एडवाइजरी में कहा गया है कि रिहर्सल सुबह 10:30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, नेताजी सुभाष चंद्र बोस प्रतिमा चौराहे, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग से होते हुए लाल किले पर समाप्त होगी। होना परेड के सुचारू संचालन के लिए सोमवार शाम 6 बजे से विजय चौक से इंडिया गेट तक ड्यूटी रोड पर यातायात का शोर भी बंद कर दिया गया है। मंगलवार को रिहर्सल के अंत में मार्ग फिर से खुल जाएगा।

ये सड़कें बंद रहेंगी

बताया गया है कि सी-हेक्सागन-इंडिया गेट सुबह 9.30 बजे से परेड के तिलक मार्ग पार करने तक यातायात के लिए बंद रहेगा. सुबह 10:30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर दोनों दिशाओं में यातायात की अनुमति नहीं होगी। सलाह के अनुसार, यात्रियों से अनुरोध है कि वे अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाएं और सुबह 9.30 बजे से दोपहर 1 बजे के बीच परेड मार्ग का उपयोग करने से बचें। फुल ड्रेस रिहर्सल के दौरान सभी स्टेशनों से मेट्रो सेवाएं उपलब्ध रहेंगी।

हालाँकि, केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों से प्रवेश और निकास की सुविधा सुबह 5 बजे से प्रतिबंधित कर दी गई है और यह प्रतिबंध दोपहर 12 बजे तक जारी रहेगा। उत्तरी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन या पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन तक यातायात पर अब तक कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, लेकिन लोगों को संभावित देरी से बचने के लिए अपनी यात्रा की योजना पहले से बनाने की सलाह दी जाती है।

बसों का रूट घटेगा, मेट्रो स्टेशन बंद रहेंगे

इस एडवाइजरी के मुताबिक, पार्क स्ट्रीट/उद्यान मार्ग, आराम बाग रोड (पहाड़गंज), कमला मार्केट चौराहा, दिल्ली सचिवालय (आईजी स्टेडियम), प्रगति मैदान (भैरों रोड), हनुमान मंदिर (यमुना बाजार), मोरी गेट, आईएसबीटी-कश्मीरी गेट , आईएसबीटी-सराय काले खां और तीस हजारी कोर्ट बस मार्गों में कटौती की जाएगी। गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम तक बसें राष्ट्रीय राजमार्ग-24, रिंग रोड से होते हुए भैरों रोड पर समाप्त होंगी।

इसमें कहा गया है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-24 से आने वाले लोग रूट नंबर 56 पर दाएं मुड़ेंगे और आईएसबीटी-आनंद विहार तक आएंगे. गाजियाबाद से वजीराबाद ब्रिज की ओर जाने वाली बसों को मोहन नगर से भोपरा चुंगी की ओर डायवर्ट किया जाएगा. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में 15 फरवरी तक पैराग्लाइडर, पैरामोटर्स, हैंग ग्लाइडर, ड्रोन, गर्म हवा के गुब्बारे या हवाई जहाज से पैरा-जंपिंग जैसी गतिविधियां प्रतिबंधित हैं। परामर्श में वाहन चालकों से यातायात नियमों का पालन करने और चौराहों पर तैनात कर्मियों के निर्देशों का पालन करने का अनुरोध किया गया है।