शशि थरूर ने एक बार फिर नीतीश को “धूर्त और सिद्धांतहीन राजनीतिक नेता” करार दिया

Shashi Tharoor, man of words and many independent moves | Latest News India  - Hindustan Times

ई दिल्‍ली । कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने बिहार में महागठबंधन से नाता तोड़ने को लेकर जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख नीतीश कुमार पर रविवार को कटाक्ष करते हुए उन्हें एक ”धूर्त और सिद्धांतहीन राजनीतिक नेता” करार दिया। थरूर ने 2017 का अपना सोशल मीडिया पोस्ट साझा किया, जब कुमार बिहार में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) और कांग्रेस की साझेदारी वाले ‘महागठबंधन’ से अलग हो गए थे और लंबे समय तक तकरार रहने के बावजूद फिर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से हाथ मिला लिया था।

स्नोलीगोस्टर शब्‍द का अर्थ समझाया

थरूर ने 2017 में ट्वीट किया था, ”आज का शब्द! ‘स्नोलीगोस्टर’ अमेरिका में इसका अभिप्राय एक ‘धूर्त, सिद्धांतहीन राजनीतिक नेता’ है। इसका पहला ज्ञात उपयोग 1845 में हुआ था और सबसे हालिया उपयोग 26/7/2017 में हुआ।

कांग्रेस सांसद ने अपने इस पुराने पोस्ट को टैग करते हुए रविवार को ‘एक्स’ पर कहा, ”यह एहसास नहीं था कि एक और दिन इस शब्द का इस्तेमाल होगा – स्नोलीगोस्टर । हालांकि, उन्होंने नीतीश कुमार का नाम नहीं लिया। थरूर, कठिन अंग्रेजी शब्दों को सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने पहले भी ‘स्नोलीगोस्टर’ शब्द का उपयोग किया है।

इन नेताओं ने पाला बदलकर सरकार बनाई

वर्ष 2017 में, उन्होंने नीतीश के पाला बदलकर भाजपा के साथ जाने के संदर्भ में यह शब्द ट्वीट किया था। उन्होंने 2019 में फिर से यह शब्द ट्वीट किया, जब भाजपा के देवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अजित पवार ने भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का समर्थन किया।

रंग-बिरंगे खंभे पर चढ़ते समय रंग बदलते है

नवंबर 2022 में, थरूर ने रंग-बिरंगे खंभे पर चढ़ते समय रंग बदलते हुए एक ”गिरगिट” का वीडियो पोस्ट करके भारत में दल-बदल करने वाले राजनीतिक नेताओं पर कटाक्ष करते हुए ‘स्नोलीगोस्टर’ शब्द का इस्तेमाल किया।

थरूर ने हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले कई राजनीतिक नेताओं के पाला बदलने पर यह कटाक्ष किया था। कांग्रेस ने रविवार को नीतीश की तुलना ”गिरगिट” से की और कहा कि राज्य के लोग उनके ”विश्वासघात” के लिए उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे।