सुबह शाम में सिमट गई सर्दी, धूप हुई तेज, 19 और 20 फरवरी को बारिश की संभावना

जयपुर। प्रदेश में अगले तीन चार दिन सर्दी के तीखे तेवर नरम रहने वाले हैं। अगले सप्ताह की शुरूआत में दोबारा सर्दी का पलटवार होने की आशंका है। प्रदेश के ज्यादातर जिलों में दिन में धूप की तपिश अब महसूस हो रही है। सर्दी का असर अब सुबह-शाम के समय में बना रहा है। मौसम विभाग ने आगामी 19-20 फरवरी को प्रदेश के उत्तर पश्चिम और उत्तरी इलाकों में कहीं कहीं हल्की बौछारें गिरने का अलर्ट जारी किया है।

जयपुर समेत प्रदेश के कई इलाकों में दिन में पारा सामान्य से अधिक हो रहा है। दिन में धूप के तीखे तेवर भी अब महसूस होने लगे हैं और सर्दी का जोर अब नरम पड़ने लगा है। बीती रात अलवर जिले में न्यूनतम तापमान 5.8 डिग्री रहा, जो मैदानी इलाकों में सबसे कम रहा है। वहीं शेखावाटी अंचल में बीती रात पारे की सीधी चाल रहने पर अब तापमान सामान्य हो गया है। पारे में तीन डिग्री तक बढ़ोतरी होने से अंचल के बाशिंदों को सर्दी से थोड़ी राहत मिलने लगी है।

बीती रात प्रदेश के ज्यादातर जिलों में पारा औसत या उससे अधिक मापा गया। अजमेर में 11.8, भीलवाड़ा में 9, जयपुर में 12.2, सीकर में 10, कोटा में 10.1, चित्तौड़ में 9.2, डबोक में 10.6, डूंगरपुर में 15.8, सिरोही में 12.4, करौली में 12.4, बाड़मेर में 13.4, जैसलमेर में 10, जोधपुर शहर में 13.1 फलोदी में 13.2, बीकानेर में 13.3, चूरू में 8.6, श्रीगंगानगर में 8.8 और जालोर में न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस मापा गया। श्रीगंगानगर जिले के सिदुवाला और लाधुवाला क्षेत्र में सुबह घना कोहरा छाया रहा।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार प्रदेश में अगले तीन दिन मौसम का मिजाज शुष्क रहेगा। आगामी 19-20 फरवरी को विक्षोभ के असर से प्रदेश के उत्तर पश्चिम व उत्तरी इलाकों में कहीं कहीं बारिश होने की संभावना है। जयपुर और कोटा संभाग में अगले 24 घंटे में तापमान सामान्य से कम रहने व अन्य संभागों में पारा सामान्य रहने के आसार हैं। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार 19 फरवरी – 20 फरवरी को एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से प्रदेश के आस-पास एक परिसंचरण तंत्र बनने की संभावना है। इसके प्रभाव से 19-20 फरवरी को उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।