अनुराग ठाकुर ने दिखाई झंडी, हिमाचल के ऊना से अयोध्या के लिए आस्था स्पेशल ट्रेन रवाना

 

ऊना । केंद्रीयमंत्री अनुराग ठाकुर ने सोमवार सुबह 6 बजे हिमाचल प्रदेश के ऊना के अम्ब स्टेशन से अयोध्या के लिएआस्था स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी देकर रवाना किया। इस ट्रेन में हिमाचल प्रदेश से अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए व्यवस्था की गई है। ठाकुर ने कहा कि 500 वर्षों की साधना-प्रतीक्षा के बाद अयोध्या में बने भव्य-दिव्य राम मंदिर को देखने के लिए दुनिया भर से रामभक्तों का तांता लगा है। रामलला के दर्शन के लिए लोगों में अपार उत्साह है। हर कोई अयोध्या धाम जाकर प्रभु श्रीराम के बाल रूप को नयनों में बसाने के लिए आतुर है।

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि देवभूमि हिमाचल से रामभक्त अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन कर सकें इसके लिए आज अपने संसदीय क्षेत्र के अंब-अन्दौरा रेलवे स्टेशन से सैकड़ों रामभक्तों से भरी आस्था स्पेशल ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर अयोध्या धाम की ओर गतिमान करने का सौभाग्य मिला। देवभूमि के लिए यह ऐतिहासिक अवसर है, और इस शुभ दिन पर हिमाचल प्रदेश को इतनी बड़ी सुविधा देने के लिए मैं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व रेल मंत्री अश्वनी वैश्नव का हृदय तल से आभारी हूं।

अनुराग ठाकुर ने कहा कि अयोध्या धाम में हिमाचल से कोई भी भाई-बहन जब रामलला के दर्शन करेगा, मैं हर बार यही समझूंगा कि आपके माध्यम से प्रभु श्रीराम के चरणों में मेरी भी उपस्थिति लग गई…। पहले यह ट्रेन 29 जनवरी को जाने वाली थी लेकिन अयोध्या में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ने से इसे आज रवाना किया गया है। आज ऊना से चलने वाली यह ट्रेन 6 फरवरी को तड़के तीन बजे अयोध्या पहुंचेगी। वापसी में आस्था स्पेशल सात फरवरी को 00 : 30 बजे चलेगी और उसी रात शाम 7:00 बजे वापस ऊना पहुंचेगी।

आस्था स्पेशल ट्रेन के प्रभारी भाजपा के युवा नेता नवीन शर्मा ने बताया कि इस ट्रेन में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के श्रद्धालु हैं। इस ट्रेन में हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से 1074 श्रद्धालु अयोध्या दर्शन के लिए जा रहे हैं। इन सभी लोगों ने 1500 रुपये दिए हैं। श्रद्धालुओं के लिए रास्ते में लंगर व भोजन की विशेष व्यवस्था की गई है। उन्होंने बताया कि श्रद्धालुओं में अयोध्या में प्रभु श्रीराम के दर्शन करने का खासा उत्साह है। वहीं, कांगड़ा, शिमला व मंडी संसदीय क्षेत्र के श्रद्धालुओं के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। ऊना से अयोध्या पहुंचने का सफर 19 घंटे का है।