इन दो राज्‍यों के लिए खुशखबरी, अ‍ब रामलला के दर्शन कराएगी यह वंदे भारत; जानिए रूट और टाइमिंग

Insights on salient features of Vande Bharat express trains with enhanced  safety features and amenities - Rail Analysis India

नई दिल्‍ली । अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के साथ ही भक्त भारी संख्या में अयोध्या पहुंच रहे हैं। भारतीय रेल भी ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी अयोध्या रेलवे स्टेशन को ध्यान में रखते हुए लगातार बढ़ा रहा है।

रेलवे ने यात्रियों को और राम भक्तों को सौगात देने का प्लान बना लिया है। जी हां! पटना से लखनऊ की बीच नई वंदे भारत जल्द पटरी पर फर्राटा भरने वाली है। इस रूट पर अयोध्या भी अहम स्टॉपेज होगा जहां यह ट्रेन रुकने वाली है। रिपोर्ट्स की मानें तो अगले महीने पटना और लखनऊ के बीच नई वंदे भारत का ऐलान किया जाएगा। न्यूज 18 की रिपोर्ट की मानें तो होली से पहले तक इस रूट पर वंदे भारत शुरू कर दी जाएगी।

इन स्टेशनों पर रुकेगी पटना-लखनऊ वंदे भारत

पटना से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी हो रही है। इससे बिहार के साथ-साथ यूपी के यात्रियों को लखनऊ के साथ ही अयोध्या जाने की भी बेहतर सुविधा मिलेगी। पटना से लखनऊ जाने वाली यह वंदे भारत आरा, बक्सर, डीडीयू, जौनपुर, आंबेडकर नगर, अयोध्या होते लखनऊ तक जाएगी। रिपोर्ट्स की मानें तो यात्री वंदे भारत के जरिए पटना से अयोध्या तक का सफर आठ घंटे में पूरा कर लेंगे।

रामलला के दर्शन कर पाएंगे यात्री

प्रस्तावित वंदे भारत ट्रेन चलने से बिहार से यूपी की ओर जाने वाले यात्रियों को कम समय में आरामदायक सफर का लाभ मिलेगा। इस वंदे भारत के जरिए पटना और आरा के यात्री अयोध्या एवं लखनऊ की यात्रा कर सकेंगे। बता दें कि बिहार से बड़ी संख्या में लोग अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि के दर्शन के लिए जाते हैं। उन्हें कम समय में यात्रा की सुविधा मिल सकेगी। वंदे भारत अभी तक देश की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है।

क्या हो सकती है टाइमिंग

रिपोर्ट्स के अनुसार फिलहाल रेलवे बोर्ड पटना-लखनऊ वंदे भारत ट्रेन का टाइम टेबल तैयार करने में जुटा है। कयास लगाए जा रहे हैं कि लखनऊ में यह ट्रेन सुबह के समय रवाना होगी और दोपहर में पटना पहुंचेगी। इसके बाद पटना से दोपहर में खुलकर रात में लखनऊ वापस पहुंचेगी। हालांकि, फाइनल शेड्यूल रेलवे बोर्ड ही जारी करेगा। बता दें कि पटना और लखनऊ के बीच की दूरी लगभग 530 किलोमीटर है। एक्सप्रेस ट्रेनों में दोनों शहरों के बीच करीब 10 घंटे का समय लगता है। अधिकतर ट्रेनें डीडीयू से वाराणसी होकर लखनऊ पहुंचती हैं। अयोध्या होकर वंदे भारत ट्रेन चलने से पटना से लखनऊ जाने वाले यात्रियों को नया विकल्प मिलेगा।