कश्मीर के गुलमर्ग में बर्फीले तूफान का तांडव, एक रूसी सैलानी की मौत, 6 को बचाया गया

Massive Avalanche Hit The Upper Reaches Of Jammu Kashmirs Ski Resort In  Gulmarg Ndtv Hindi Ndtv India - कैमरे में कैद : कश्मीर के गुलमर्ग में भीषण  हिमस्खलन, 2 विदेशी पर्यटकों की

नई दिल्‍ली । गुलमर्ग में गुरुवार को अचानक हुए एवलांच में एक रूसी सैलानी की मौत हो गई, जबकि 6 अन्य को बचा लिया गया. राहत और बचाव कार्य में लगी टीम के मुताबिक यह बर्फीला तूफान उस वक्त आया जब विदेशी सैलानी अफरवाट पीक पर स्थित खिलनमर्ग क्षेत्र में स्कीइंग कर रहे थे।

जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से राज्य के दस जिलों में ताजा एवलांच की चेतावनी दी गई थी, हालांकि इसको अनदेखा कर 7 रूसी पर्यटक स्कीइंग के लिए पहुंच गए. ऐसे में ये सभी बर्फीले तूफान की चपेट में आए फंस गए. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक यह सभी रूस के रहने वाले थे जो स्थानीय लोगों को बताए बगैर स्कीइंग करने गए थे. जानकारी मिलते ही राहत और बचाव टीमें मौके पर पहुंची और 6 विदेशी सैलानियों को बचा लिया. इन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है, एक सैलानी की मौत हो गई है।

एक स्कीयर बाद में

जम्मू कश्मीर की अफरवाट पीक पर स्कीइंग करने गए विदेशियों में एक सैलानी लापता हो गया था. हालांकि बाद में राहत टीम ने उसे खोज निकाला. स्थानीय अधिकारियों के मुताबिक एवलांच में सात व्यक्ति फंसे थे, इनमें एक की मौत हो गई और 6 को बचा लिया गया, इसके लिए भारतीय सेना और स्थानीय प्रशासन ने संयुक्त ऑपरेशन चलाया था. रूसी दूतावास भी हालात पर नजर रखे हुए है।

सभी एथलीट सुरक्षित

गुलमर्ग में खेलो इंडिया की शीतकालीन खेल भी चल रहे हैं. ऐसे में एवलांच के बाद खिलाड़ियों की सुरक्षा को लेकर भी चिंता जताई गई. जम्मू-कश्मीर स्पोर्ट्स काउंसिल के सचिव के मुताबिक एवलांच खिलनमर्ग इलाके में हुआ है. सभी एथलीट सुरक्षित है और सभी खेल तय कार्यक्रम के अनुसार ही चल रहे हैं।

10 जिलों में थी एवलांच की चेतावनी

जम्मू कश्मीर प्रशासन की ओर से राज्य के दस जिलों में ताजा एवलांच की चेतावनी दी गई थी. जम्मू कश्मीर आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी इस चेतावनी में कहा गया था कि गुलाम और अनंतनाग में हिमस्खलन होने की संभावना है. एडवाइजरी में ये भी कहा गया था कि अगले 24 घंटे में गांदरबल, रामबन, कुपवाड़ा, किश्तवाड़, पुंछ में 2 हजार मीटर से अधिक ऊंचाई पर एवलांच आ सकता है।