छत्तीसगढ़ में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, तीन नक्सली ढेर, सर्च ऑपरेशन जारी

रायपुर । छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिले बीजापुर से बड़ी खबर है। यहां जिले के बासागुड़ा थाना क्षेत्र के बालम नेड्रा के पास बेलम गुट्टा की पहाड़ियों में सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई। मुठभेड़ में पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी। पुलिस ने तीन वर्दीधारी नक्सलियों को एनकाउंटर में ढेर कर दिया। मृतकों में दो महिलाएं और एक पुरुष नक्सली शामिल है। भारी मात्रा में गोला-बारूद और हथियार बरामद हुए हैं। सर्च ऑपरेशन जारी है।

दरअसल, इनपुट मिला था कि कई नक्सली थाना बासागुड़ा में बालम नेड्रा की पहाड़ियों में मौजूद हैं। इनमें मद्देड एरिया कमेटी के डीवीसीएम विनोद कर्मा, आवापल्ली एलओएस राजू पुनेम, एसीएम विश्वनाथ, गुड्डू तेलाम और अन्य 20-25 लोग शामिल हैं। सूचना के बाद डीआरजी बीजापुर और कोबरा 210 की संयुक्त टीम ने सर्च ऑपरेशन शुरू किया। शनिवार सुबह साढ़े 7 बजे के आसपास पुलिस और नक्सलियों की मुठभेड़ शुरू हुई।

बीजापुर के एडिशनल एसपी वैभव वैंकर ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। एएनआई के अनुसार, मौके से हथियार, गोला बारूद और अन्य नक्सल संबंधी सामग्री बरामद की गई है। अभी भी सर्च ऑपरेशन चल रहा है। वैभव वैंकर ने टीम के लौटने के बाद ब्रीफिंग करने की जानकारी दी।

आपको बतादें कि दिसंबर, 2023 में सुकमा जिले में पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। पुलिस ने 6 नक्सलियों को गोली लगी थी। उस वक्त डीआरजी बस्तर फाइटर्स और कोबरा 201 ने संयुक्त रूप से ऑपरेशन चलाया था। अब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह रविवार को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं। वे रायपुर में विधानसभा परिसर में नक्सल मामलों को लेकर बैठक करेंगे। जिसमें मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और दोनों डिप्टी सीएम के अलावा पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहेंगे। शाह प्रबोधिनी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। रात 8 बजे वे दिल्ली लौट जाएंगे।