लोकसभा चुनाव से पहले सीएम ममता बनर्जी का पंजाब दौरा, आप के साथ बैठक

Mamata Banerjee 'does not feel pain of mosque built on Ram Mandir': UP  Deputy CM on 'poll gimmick' | Mint

कोलकाता । पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी 21 फरवरी को पंजाब का दौरा करेंगी। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने कहा कि सीएम ममता बनर्जी अमृतसर में स्वर्ण मंदिर में प्रार्थना करेंगी। इसके अलावा उनके पंजाब में सीएम भगवंत मान के साथ बैठक करने की भी उम्मीद है।

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “ऐसी संभावना है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल बैठक में मौजूद रहेंगे। पंजाब में यह बैठक बेहद महत्वपूर्ण है। ममता बनर्जी के साथ-साथ तृणमूल कांग्रेस के महासचिव अभिषेक बनर्जी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव पश्चिम बंगाल में अकेले लड़ेगी।

आप नेतृत्व ने भी सीट-बंटवारे से इनकार कर दिया

इसी तरह, आप नेतृत्व ने भी पंजाब में कांग्रेस के साथ सीट-बंटवारे की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया था। ऐसे में राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि प्रस्तावित बैठक कांग्रेस और वाम मोर्चा को छोड़कर एक अनौपचारिक वैकल्पिक मोर्चे की शुरुआत की ओर संकेत करती है।

हालांकि, पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने इस संबंध में कोई संकेत नहीं दिया है। लेकिन उन्होंने कहा है कि बैठक का एक महत्वपूर्ण एजेंडा दिल्ली-एनसीआर की सीमाओं पर नव-पुनर्जीवित किसानों का विरोध प्रदर्शन होगा।

किसानों के विरोध के प्रति एकजुटता व्यक्त की

ममता बनर्जी ने पहले ही किसानों के विरोध के प्रति एकजुटता व्यक्त की है। सीएम ने पंजाब-हरियाणा शंभू सीमा पर किसानों को तितर-बितर करने लिए आंसू गैस के गोले के इस्तेमाल पर केंद्र के खिलाफ कटाक्ष किया था। राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या आने वाले दिनों में ममता बनर्जी अन्य राज्यों का दौरा करती हैं और अन्य क्षेत्रीय दलों के शीर्ष नेतृत्व के साथ बैठकें करती हैं।