बंगाल में अब बन सकती है कांग्रेस-TMC की बात? अधीर ने मांगी माफी, खरगे भी सक्रिय

Nothing is happening': Adhir Ranjan on alliance with TMC post Opposition  meet - India Today

नई दिल्‍ली । पश्चिम बंगाल (West Bengal)में सीट बंटवारे को लेकर विवादों (controversies)के केंद्र में रहे कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Congress leader Adhir Ranjan Chaudhary)ने शुक्रवार को ममता के सिपाही से मांफी मांग (apologize)ली है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के डेरेक ओ’ब्रायन को ‘‘विदेशी’’ कहा था जिस पर उन्होंने शुक्रवार को खेद जताया। अधीर ने डेरेक ओ’ब्रायन को फोन कर उनसे माफी मांगी और ‘एक्स’ पर पोस्ट भी किया कि ‘‘मैंने डेरेक ओ’ब्रायन को अनजाने में उनके बारे में विदेशी कहने के लिए खेद व्यक्त किया है।

टीएमसी नेता ने भी उनकी माफी स्वीकार कर ली

इस बीच सूत्रों ने कहा कि टीएमसी नेता ने भी उनकी माफी स्वीकार कर ली है। बृहस्पतिवार रात सिलीगुड़ी में पत्रकारों से बातचीत में चौधरी ने कहा था, ‘‘डेरेक ओ’ब्रायन विदेशी हैं, वह बहुत सारी चीजें जानते हैं। उनसे पूछिए।’’ बता दें कि इससे पहले डेरेक ओ’ब्रायन ने पश्चिम बंगाल में टीएमसी और कांग्रेस के बीच सीट बंटवारे पर बातचीत नहीं हो पाने के लिए अधीर को जिम्मेदार ठहराया था। ओ’ब्रायन ने बृहस्पतिवार को दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, ‘‘बंगाल में गठबंधन के काम नहीं करने के तीन कारण हैं- अधीर रंजन चौधरी, अधीर रंजन चौधरी और अधीर रंजन चौधरी।

इसके बाद डेरेक को विदेशी कहने पर सोशल मीडिया पर अधीर रंजन चौधरी की टिप्पणी की खूब आलोचना हुई। टिपरा मोथा के अध्यक्ष प्रद्योत माणिक्य ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘यह कैसी समावेशिता है? मैं डेरेक ओ’ब्रायन को जानता हूं और उनकी राष्ट्रीयता पर सवाल उठाना वास्तव में दिखा रहा है कि यह आदमी कितना बुद्धिमान है! दुख की बात है कि ऐसे लोग निर्णय लेने वाले पद पर हैं।

चौधरी-ने बार-बार इस समूह के खिलाफ बोला

ओ’ब्रायन ने कहा कि इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के कई आलोचक हैं लेकिन केवल दो-भाजपा और चौधरी-ने बार-बार इस समूह के खिलाफ बोला है। ओ’ब्रायन ने बृहस्पतिवार को आरोप लगाया था कि चौधरी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के इशारे पर काम कर रहे हैं। इससे पहले, टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी ने घोषणा की थी कि वह राज्य में लोकसभा चुनाव अकेले लड़ेंगी। पार्टी ने इसके लिए चौधरी के बार-बार उनके खिलाफ बोलने को जिम्मेदार ठहराया था। ममता के कट्टर आलोचक, अधीर रंजन चौधरी उन पर भाजपा के साथ गुप्त समझौता होने का आरोप लगाते रहे हैं।

खरगे ने की ममता से बात, बीच का रास्ता निकाल लिया जाएगा : कांग्रेस

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी के अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने की घोषणा के एक दिन बाद बृहस्पतिवार को कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने उनसे बातचीत की। पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि सीट बंटवारे से जुड़े गतिरोध पर तृणमूल कांग्रेस के साथ मिलकर बीच का रास्ता निकाल लिया जाएगा। रमेश ने कहा, “कांग्रेस अध्यक्ष ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री से बातचीत की है और बीच का रास्ता निकाल लिया जाएगा।” उन्होंने यह भी कहा कि ममता ‘इंडिया’ गठबंधन की ‘सह-निर्माता’ हैं और उनकी इस गठबंधन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है।