परोपकार की भावना से आएगी विश्व में शांति : दलाई लामा – aajkhabar.in

नई दिल्‍ली । बौद्ध धर्म गुरू परम पावन दलाई लामा ने आज कहा कि परोपकार की भावना से ही विश्व में शांति आएगी।भगवान बुद्ध की पावन ज्ञानभूमि बिहार के बोधगया में इन दिनों प्रवचन कार्यक्रम चल रहा है। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन हजारों की संख्या में बोधगया के कालचक्र मैदान में जुटे श्रद्धालुओं ने परम पावन दलाईलामा का प्रवचन सुना। कड़ाके की ठंड की बावजूद श्रद्धालुओं की संख्या में कोई कमी नहीं आई। वहीं, इस कार्यक्रम को देश-विदेश के मीडिया के द्वारा भी व्यापक तौर पर कवरेज किया जा रहा है। हालांकि दलाईलामा तिब्बती भाषा में प्रवचन देते हैं, जिसे अनुवादकों द्वारा अलग अलग भाषाओं में प्रसारित किया जा रहा है। प्रवचन सुनने के लिए हजारों श्रद्धालु जुटे हुए हैं।

धर्मगुरू दलाईलामा ने प्रवचन देते हुए कहा कि परोपकार की भावना से ही विश्व में शांति आएगी। खुद के स्वार्थ को छोड़कर जब लोग दूसरों के बारे में सोचेंगे तभी मानव जीवन बचेगा। ऐसे में स्वार्थ की भावना को त्याग देना चाहिए। भगवान बुद्ध ने जो रास्ता बताया था, उस पर चलकर ही मानवता का कल्याण हो सकता है। वर्तमान समय में कई देशों में युद्ध चल रहा है। इसके पीछे मैं और मेरा की भावना है। इसे त्यागना होगा। युद्ध से किसी का भला नहीं हुआ है। इससे सिर्फ मानव जीवन की क्षति होती है।

परम पावन ने कहा कि आज के आधुनिकता के इस दौर में पौराणिक भावना का त्याग करना होगा, तभी विश्व में शांति आएगी और लोगों का जीवन सुखी होगा। इस दुनिया में रहने वाले सभी जीवधारी यही चाहते हैं कि उनका जीवन सुखमय हो, लेकिन यह तभी होगा जब लोगों के बीच परोपकार की भावना होगी।