सूअर पकड़ने के लिए लगाया फंदा, फंसा गया तेंदुआ, शिकार होने की आशंका

मुरैना: नैपरी रेल्वे पुल के पास मृत अवस्था में मिला तेंदुआ

भोपाल । मुरैना जिले के नेपरी गांव में क्वारी नदी के किनारे तेंदुए का शव मिलने से हड़कंप मच गया. करीब ढाई साल के तेंदुए की गर्दन में सूअर पकड़ने वाला फंसा था. यह फंदा बाइक के क्लच वायर से बनाकर फसल बर्बाद करने वाले जानवरों को पकड़ने के लिए लगाया जाता है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि तेंदुआ नदी में पानी पीने आया होगा, तभी फंदे में फंस गया।

बुधवार सुबह नेपरी गांव में क्वारी नदी पुल के पास खेत में एक तेंदुआ मृत अवस्था में मिला. ग्रामीणों ने इस घटना की सूचना वन विभाग को दी. मौके पर डीएफ़ओ सहित वन अमला पहुंचा और तेंदुए के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज मामले की जांच में जुट गया।

शिकार होने की आशंका

दरअसल, इलाक़े में जंगली सूअर बहुत हैं और कुछ लोग सूअर के शिकार के लिए खेतों के आस-पास कुछ ऐसे यंत्र लगा देते हैं, जिससे कि उनका मुंह उसमें फंस जाए. लेकिन इस बार सूअर की जगह तेंदुआ शिकार बन गया।

कहां से आया तेंदुआ? यह नहीं पता

वन विभाग के आलाधिकारी तेंदुए की मौत के कारण के साथ साथ यह भी जानने में जुटे है कि आख़िर तेंदुआ इलाक़े में कहां से आया? क्योंकि लंबे समय से इलाके में तेंदुआ होने की किसी भी तरह की कोई खबर या शिकायत वन विभाग को नहीं की गई।

हर पहलू पर होगी जांच, फिर कार्रवाई

वन विभाग DFO स्वरूप दीक्षित की मानें तो फ़िलहाल यह खेत के तारों में फंसकर तेंदुए की मौत होने का मामला लग रहा है. लेकिन इस मामले को गंभीरता से लेते हुए शव का पीएम कराया जाएगा. फिर रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।