इजरायल से अपहरण किए गए 50 बंधकों की रिहाई जल्द होने की संभावना

तेल अवीव । नये साल की पूर्व संध्या पर इजरायली वॉर कैबिनेट की एक महत्वपूर्ण बैठक होने जा रही है। इसी के साथ हमास द्वारा 7 अक्टूबर को अगवा किए गए इजरायल के करीब 50 बंधकों की रिहाई जल्द होने की संभावना है। इजरायल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, बंधकों की रिहाई के संबंध में कतर और मिस्र के मध्यस्थों के साथ आगे की चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए वॉर कैबिनेट रविवार को बैठक कर रही है।

इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद के प्रमुख डेविड बर्निया को बंधकों की रिहाई पर बातचीत के संबंध में आगे बढ़ने के लिए सरकार ने हरी झंडी दे दी है। दो हफ्ते पहले बर्निया ने बंधकों की रिहाई के संबंध में पोलैंड के वारसॉ में सीआईए प्रमुख विलियम बर्न्स, कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जासिम अल थानी और मिस्र के उच्च पदस्थ अधिकारियों से मुलाकात की थी।

हालांकि, हमास के बाचचीत से पीछे हटने और युद्ध की समाप्ति पर जोर देने की खबरें थीं। इसे इजरायली पक्ष ने खारिज कर दिया। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट दोनों हमास को खत्म करने के अपने पहले के रुख पर कायम रहे। इजरायल रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आईएएनएस को बताया कि हमास बातचीत की मेज पर वापस आ गया है क्योंकि आतंकवादी संगठन ने देश के साथ युद्ध में अपने कई कार्यकर्ताओं की मौत देखी है।