आरबीआई से राहत मिलने के बाद पेटीएम का शेयर 5 फीसदी उछला

नई दिल्ली । ऑनलाइन पेमेंट सर्विसेज मुहैया कराने वाले पेटीएम ब्रांड की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड के शेयर में सोमवार को पांच फीसदी का उछाल आया। कंपनी के शेयरों में यह मजबूती रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के गत शुक्रवार को पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को अपना संचालन 15 मार्च तक जारी रखने के निर्देश देने के बाद आया है।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) पर कंपनी के शेयर शुरुआती कारोबार में क्रमशः पांच फीसदी चढ़कर 358.55 रुपये और 358.35 रुपये पर पहुंच गए हैं। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड को किसी भी ग्राहक खाते, प्रीपेड साधन, वॉलेट एवं फास्टैग में 29 फरवरी, 2024 के बाद जमा लेने या टॉप-अप स्वीकार न करने का 31 जनवरी को एक निर्देश जारी किया था। इसके बाद से कंपनी के शेयर में भारी गिरावट आई थी लेकिन आरबीआई ने इस समय-सीमा को अब 15 मार्च, 2024 तक के लिए बढ़ा दिया है।

उल्लेखनीय है कि पेटीएम की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस के पास पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड में 49 फीसदी (प्रत्यक्ष और इसकी अनुषंगी कंपनी के माध्यम से) हिस्सेदारी है। वन97 कम्युनिकेशंस लिमिटेड (ओसीएल) के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विजय शेखर शर्मा की बैंक में 51 फीसदी हिस्सेदारी है।