एक्ने की समस्या छीन सकती है आपके चेहरे का निखार, इन तरीकों से इसका इलाज

नई दिल्ली। हमारी त्वचा प्रदूषण, धूल-मिट्टी और न जाने कितनी ही चीजों का सामना रोज करती है। इसके अलावा, स्ट्रेस, हार्मोन्स, जंक फूड आदि भी हमारी त्वचा को प्रभावित करते हैं। इन सभी वजहों से, एक्ने होने की समस्या का खतरा काफी बढ़ जाता है। एक्ने एक ऐसी समस्या है, जिसमें त्वचा में मौजूद पोर्स क्लॉग हो जाते हैं।

इन क्लॉग पोर्स में बैक्टिरीया इकट्ठे हो जाते हैं और उस जगह पर इंफ्लेमेशन हो जाता है। कई एक्ने आपके चेहरे पर दाग भी छोड़ सकते हैं, जो आपके सेल्फ कॉन्फिडेंस को कमजोर बना सकते हैं। इसलिए एक्ने का इलाज करना बहुत जरूरी है। एक्ने का इलाज करने के लिए जरूरी नहीं है कि आपको कोई दवाई खानी होगी। आप अपने घर में मौजूद कुछ नेचुरल चीजों की मदद से भी एक्ने को ठीक कर सकते हैं। आइए जानते हैं, किन चीजों से एक्ने का इलाज किया जा सकता है।

एलोवेरा
एलोवेरा अपने काल्मिंग और सूदिंग गुणों के लिए जाना जाता है। इसका इस्तेमाल एक्ने पर करने से रेडनेस और इंफ्लेमेशन दोनों को ही कम किया जा सकता है। एलोवेरा आप अपने घर पर भी आसानी से उगा सकते हैं, जो एक्न से राहत दिलाने के साथ-साथ स्किन को मॉइस्चराइज करने में भी मदद कर सकता है। एलोवेरा के पत्ते को काटकर, उसका जेल निकाल लें और अपने चेहरे पर 10-15 मिनट तक लगाकर छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को साफ और ठंडे पानी से धो लें। एक्ने कम करने में यह काफी मददगार साबित हो सकता है।

सर्दियों में रखना चाहते हैं अपने हाथों को नरम, तो ये टिप्स होंगी फायदेमंद

टी ट्री ऑयल

टी ट्री ऑयल में एंटी-बैक्टिरीयल गुण पाए जाते हैं, जो एक्ने की समस्या को कम करने में काफी लाभदायक होते हैं। बाजार में मिलने वाली एक्ने ट्रीटमेंट की क्रीम्स की तरह, यह आफकी त्वचा को ड्राई नहीं बनाती और एक्ने से छुटकुरा दिलाने में भी मदद करती है। इसका इस्तेमाल आप सीधा एक्ने पर कर सकते हैं और रात भर छोड़ भी सकते हैं। हालांकि, लगाने से पहले इसे डाइल्यूट करना न भूलें।

ग्रीन टी
ग्रीन टी का इस्तेमाल हम वजन कम करने के लिए करते हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जा सकता है। ग्रीन टी में पोलीफिनॉल्स पाए जाते हैं, जो एंटी-बैक्टिरीयल और एंटी-इंफ्लेमेट्री होते हैं। इस कारण से यह एक्ने की परेशानी को जड़ से खत्म करने में मदद कर सकता है। ग्रीन टी के बैग को हल्का गीला करके आप उसे अपने एक्ने पर लगा सकते हैं या फिर ग्रीन टी बनाकर, उसे ठंडा करें और फिर उसे अपने एक्ने पर लगाया।

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर बैक्टिरीया और फंगस के इन्फेक्शन से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके इस्तेमाल से एक्ने को कम किया जा सकता है, लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि यह आपकी स्किन को इरिटेट कर सकती है। इसलिए इसकी मात्रा से तीन गुना अधिक पानी का इस्तेमाल करें और इसे ज्यादा से ज्यादा 30 सेकंड के लिए एक्ने पर लगाएं और फिर धो लें।

शहद

शहद में एंटी बैक्टिरीयल गुण पाए जाते हैं, जो एक्ने से लड़ने में आपकी मदद कर सकते हैं। यह एक्ने की वजह से हुई सूजन को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। इसका इस्तेमाल आप फेस मास्क की तरह भी कर सकते हैं और इसे सीधा एक्ने पर लगा सकते हैं। लगाने के 10 मिनट बाद पानी से इसे धो लें।