नए साल में लें ये 5 संकल्प, हमेशा रहेंगे हेल्दी

नई दिल्‍ली । नए साल में अधिकतर लोग नए संकल्प लेते हैं या कोई नई आदत को अपनाने का फैसला लेते हैं। आने वाले साल में बिमारियों का खतरा अधिक रह सकता है और कई तरह के इन्फेक्शन भी इन बिमारियों का कारण बन सकते हैं।
ऐसे में ज़रूरी है कि आने वाले साल में हम अपनी हेल्थ के लिए काम करें।

खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदत के कारण हम अपनी हेल्थ को काफी ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए 2024 आपकी हेल्थ के लिए होना चाहिए। इन आदतों की मदद से आप अपनी लाइफस्टाइल को काफी हद्द तक सुधार सकते हैं और अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं ।

आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में…

1. नियमित एक्सरसाइज करें

नियमित एक्सरसाइज करना शरीर के लिए बहुत ज़रूरी होता है। ऐसे में सेहतमंद रहने के लिए एक्सरसाइज करना ज़रूरी है। नए साल में नए बदलाब के लिए आप जिम या योग क्लास की मदद ले सकते हैं। अगर आप अपनी बॉडी को बदलना चाहते हैं तो एक्सरसाइज ही आपके लिए सहायक होगी। बहुत बड़े गोल न बनाएं और छोटे छोटे प्रयासों से अपनी फिटनेस पर ध्यान दें। आप किसी आइडल को भी फिटनेस के लिए फॉलो कर सकते हैं।

2. अपने पसंद का काम करें

इस साल आपको न सिर्फ आपनी फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी ध्यान देना चाहिए। आने वाले सालों में मेंटल हेल्थ एक गंभीर मुद्दा बनने वाला है। हमेशा खुश रहने के लिए या दिमाग को शांत करने के लिए आपको मेंटल हेल्थ पर ध्यान देना चाहिए। इस साल कोशिश करें कि आपको जो पसंद है वो करें। अपनी हॉबी को साइड न करें और क्रिएटिविटी को बढ़ने दें।

3. खाली पेट चाय या कॉफ़ी

ये आदत अधिकतर लोगों की होती है। कई लोग सुबह उठते ही खाली पेट चाय या कॉफ़ी का सेवन करते हैं। खाली पेट चाय या कॉफ़ी आपकी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होती है। इस साल संकल्प लें कि खाली पेट आप चाय या कॉफ़ी का सेवन नहीं करेंगे। आप नाश्ता करने के 30 मिनट बाद ही चाय या कॉफ़ी का सेवन करें।

4. ब्रेकफास्ट स्किन न करना

2024 के लिए यह बहुत ज़रूरी संकल्प है। आज की बिजी लाइफस्टाइल के कारण अधिकतर लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं या पर्याप्त मात्रा में नाश्ता नहीं करते हैं। कई लोग नाश्ते में फास्ट फूड भी खाना पसंद करते हैं। इस आदत को बदलें और सुबह नाश्ते के लिए समय निकालें। नाश्ता स्किप करने से कई गंभीर बीमारियां आपकी दुश्मन बन सकती हैं।

5. डाइट प्लान तैयार करें

फिट रहने के लिए एक सही डाइट प्लान होना ज़रूरी है। डाइट प्लान का मतलब डाइटिंग नहीं है। इस प्लान के ज़रिए आप जान सकते हैं कि आपके शरीर को किन पोषक तत्वों की ज़रूरत है। आपको दिन में कितना प्रोटीन, फाइबर और विटामिन लेना चाहिए। साथ ही कौन सी चीज़ आपको सूट नहीं कर रही है या आसानी से नहीं डाइजेस्ट हो रही है। इस तरह के डाइट प्लान से आप अपनी बॉडी को बेहतर तरीके से फिट रख सकते हैं।