Weather Alert: देशभर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड के बीच दिल्ली-NCR समेत इन राज्यों के लिए जारी हुआ बारिश का अलर्ट

नई दिल्‍ली । देशभर में हाड़ कंपा देने वाली ठंड कहर बरपा रही है. शीतलहर के कारण लोग अपने घरों में दुबकने को मजबूर हैं. इस बीच मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज देश के 3 राज्यों समेत कई इलाकों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

ओलावृष्टि भी हो सकती है, जिससे तापमान में गिरावट आएगी और ठंड लोगों को परेशान कर सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक आज और कल तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, केरल, कर्नाटक, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र में हल्की से भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा गुजरात के पूर्वी इलाकों, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में भी बारिश होने की संभावना है. ओलावृष्टि और छिटपुट तूफान की भी संभावना जताई गई है।

उत्तर भारत में घने कोहरे से बढ़ेगी ठंड

मौसम विभाग (IMD) ने अलर्ट जारी किया है कि घने कोहरे से उत्तर भारत में ठंड बढ़ेगी. दिल्ली-एनसीआर समेत जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में शीतलहर लोगों को परेशान कर सकती है। अगले 5 दिनों तक उत्तर भारत में शीतलहर और कोहरे का असर कम होने की संभावना नहीं है। ऐसे में मौसम विभाग ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है. साथ ही घर पर ही रहने और सर्दी से बचने को कहा, क्योंकि इससे मौसमी बीमारियां फैलने का खतरा है। दिल्ली में स्मॉग के कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है. ऐसे में लोगों से अनुरोध है कि वे घर पर ही रहें। अगर बाहर निकलना बहुत जरूरी हो तो मास्क जरूर पहनें।

दिल्ली-NCR में आज बारिश के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में आज हल्की बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में और गिरावट आएगी, क्योंकि इस क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ठंड के कारण उड़ानें और ट्रेनें अपने समय सारिणी से देरी से चल रही हैं। उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के पहाड़ी इलाकों में हल्की बर्फबारी की संभावना है. हिमाचल प्रदेश में ऊना, सुंदरनगर, सोलन, कुल्लू, सिस्सू आदि शहरों में पारा माइनस में चल रहा है। जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में भी पारा माइनस में है. पंजाब और चंडीगढ़ में सोमवार को हल्की धूप खिली, लेकिन ठंडी हवाएं परेशान करती रहीं। वहीं, हरियाणा के अंबाला जिले का तापमान सोमवार को 4.9 डिग्री दर्ज किया गया।