केंद्रीय मंत्री के एक हफ्ते में सीएए लागू करने के दावे पर बंगाल में सियासी घमासान

BJP Playing Games Over CAA Because Of Gujarat Polls, Says Bengal Chief  Minister Mamata Banerjee

कोलकाता । भाजपा के लोकसभा सदस्य और केंद्रीय राज्य मंत्री शांतनु ठाकुर के इस दावे के बाद कि नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) राष्ट्रीय स्तर पर एक हफ्ते के अन्दर लागू होगा, पश्चिम बंगाल में राजनीतिक घमासान छिड़ गया है।

मंत्री ने सोमवार को दक्षिण 24 परगना जिले में भाजपा के कार्यकर्ताओं के एक बूथ-सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, ”मैं सीएए को राष्ट्रीय स्तर पर लागू करने की गारंटी दे सकता हूं। इसे एक सप्ताह के भीतर पश्चिम बंगाल समेत भारत के सभी राज्यों में लागू कर दिया जाएगा। वो तो आप सब खुद ही देख लेंगे। मैं इस मंच से यह गारंटी दे रहा हूं। टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि भाजपा हमेशा चुनाव से पहले ही सीएए का मुद्दा उठाती है।

मुख्यमंत्री ने कहा, “यह चुनाव से पहले धार्मिक भावनाओं को भड़काने का जानबूझकर किया गया एक राजनीतिक प्रयास है। जब हर कोई नागरिक है तो सीएए मुद्दे को इतना तूल देने का क्या मतलब है?

राज्य की महिला एवं बाल विकास तथा समाज कल्याण विभाग की मंत्री डॉ. शशि पांजा ने कहा कि पश्चिम बंगाल में सीएए की कोई आवश्यकता नहीं है, यहां हर कोई शांति से रह रहा है। पांजा ने कहा, “बंगाल के वे निवासी जिन्हें सीएए के दायरे में लाने का प्रस्ताव है, उन्हें पहले से ही राशन मिल रहा है। वे बहुत शांति में हैं। मुख्यमंत्री ने भी उन्हें आश्वासन दिया है कि पश्चिम बंगाल में कोई सीएए लागू नहीं होगा।