आप कब कर सकेंगे रामलला के दर्शन, जान लें आरती की समय और प्रक्रिया

Ram Siya Ram || Ayodhya Ram Mandir || Kolkata Sealdah Ram Mandir 2023 -  YouTube

नई दिल्‍ली । अयोध्या राम मंदिर में प्रभु विराज चुके हैं। सोमवार दोपहर प्राण प्रतिष्ठा सामरोह भी पूरा हो गया। करीब 7 हजार मेहमान इस शुभ मुहूर्त के साक्षी बने खास बात है कि मंगलवार से मंदिर देश की जनता के लिए भी खुल जाएगा। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि हर रोज मंदिर में आने वालों की संख्या हजारों में हो सकती है।

कैसे कर सकेंगे दर्शन

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र की आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, रामलला की मूर्ति के दर्शन के लिए सुबह करीब साढ़े चार घंटों और दोपहर में पांच घंटों का समय होगा। श्रद्धालु सुबह 7 बजे से लेकर 11 बजकर 30 मिनट तक दर्शन कर सकेंगे। इसके बाद दोपहर 2 बजे से दर्शन का दौर फिर शुरू होगा। रामभक्त शाम 7 बजे तक प्रभु के दर्शन हासिल कर सकेंगे।

आरती का समय

अयोध्या राम मंदिर में जागरण/श्रृंगार आरती सुबह 6 बजकर 30 मिनट पर होगी। वहीं, संध्या आरती का समय 7 बजकर 30 मिनट पर है। खास बात है कि आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को पास हासिल करना होगा। मुफ्त पास को ऑनलाइन या ऑफलाइन प्राप्त किया जा सकेगा। श्रद्धालु सरकारी पहचान पत्र दिखाकर श्रीराम जन्मभूमि में स्थित कैंप से ऑफलाइन पास ले सकते हैं।

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि दोपहर में साढ़े बारह बजे (12-29) बजे रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की गई। इस दौरान सेना के हेलीकॉप्टरों ने मंदिर परिसर पर पुष्प वर्षा की।

प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘अयोध्या धाम में श्री रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा का अलौकिक क्षण हर किसी को भाव-विभोर करने वाला है। इस दिव्य कार्यक्रम का हिस्सा बनना मेरा परम सौभाग्य है। जय सियाराम।’ मोदी समारोह के बाद एक सभा को भी संबोधित करेंगे। उनका कुबेर टीला भी जाने का कार्यक्रम है।