Ranchi Test: इंग्लैंड ने पहली पारी में बनाए 353 रन, जो रूट का बेहतरीन नाबाद शतक

India (IND) vs England (ENG): Joe Root should be proud, says Alastair Cook  hailing star batter's century in Ranchi - India Today

रांची । जो रूट के बेहतरीन नाबाद शतक और ऑली रॉबिन्सन के अर्धशतक की बदौलत इंग्लैंड ने भारत के खिलाफ यहां खेले जा रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन शनिवार को अपनी पहली पारी में 353 रन बनाए।

रूट 122 रन बनाकर नाबाद रहे, वहीं ऑली रॉबिन्सन ने 58 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इस मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। जैक क्रॉली और बेन डकेट ने इंग्लैंड की सधी शुरुआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 47 रन जोड़े।

हालांकि 47 के कुल स्कोर पर अपना पहला टेस्ट खेल रहे आकाश दीप ने पहले बेन डकेट (11) और फिर ओली पोप (00) को एक ही ओवर में चलता कर इंग्लैंड को दोहरा झटका दिया। 57 के कुल स्कोर पर आकाश दीप ने क्रॉली को मैच में दोबारा बोल्ड किया, इस बार क्रॉली को किस्मत का सहारा नहीं मिला और इंग्लैंड ने अपना तीसरा विकेट खो दिया। क्रॉली ने 42 गेंदों पर 6 चौके और एक छक्के की बदौलत 42 रन बनाए।

यहां से जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने इंग्लैंड की पारी को 100 के पार पहुंचाया। 109 के कुल स्कोर पर रविचंद्रन अश्विन ने बेयरस्टो को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को चौथी सफलता दिलाई। बेयरस्टो ने 38 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने इसके बाद कप्तान बेन स्टोक्स को पवेलियन भेज भारत को पांचवीं सफलता दिलाई। स्टोक्स ने 3 रन बनाए।

स्टोक्स के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए बेन फोक्स और जो रूट ने संभलकर खेलना शुरु किया और छठे विकेट के लिए 113 रन जोड़े। एक समय जब लग रहा था कि ये जोड़ी टीम को काफी लंबे स्कोर तक ले जाएगी, तभी मोहम्मद सिराज ने 225 के कुल स्कोर पर फोक्स को चलता कर भारत को छठी सफलता दिलाई। फोक्स ने 47 रन बनाए।

सिराज ने इसके बाद 245 के कुल स्कोर पर टॉम हार्टले (17) को बोल्ड कर इंग्लैंड को सातवां झटका दिया। यहां से ऑली रॉबिन्सन और रूट ने आठवें विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की। इस साझेदारी को रवींद्र जडेजा ने 347 रनों के कुल स्कोर पर तोड़ा। जडेजा ने रॉबिन्सन को ध्रुव जुरेल के हाथों कैच कराकर भारत को आठवीं सफलता दिलाई। रॉबिन्सन ने 96 गेंदों पर 9 चौके और 1 छक्के की बदौलत 58 रन बनाए। जडेजा ने इसके बाद शोएब बसीर (00) और जेम्स एंडरसन (00) को पवेलियन भेज 353 रनों पर इंग्लैंड की पारी समेट दी। जो रूट 274 गेंदों पर 10 चौकों की बदौलत 122 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने 4, आकाश दीप ने 3, मोहम्मद सिराज ने 2 और रविचंद्रन अश्विन ने 1 विकेट लिया।