IND vs ENG: सरफराज खान का खास रिकॉर्ड, पहले ही टेस्ट में सुनिल गावस्कर की इस खास लिस्ट में हुए शामिल

नई दिल्ली। भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में टीम इंडिया की ओर से दो सरफराज खान का डेब्यू हुआ। सालों की कड़ा मेहनत और लंबे इंतजार के बाद मिले इस खास मौके को सरफराज खान ने अपने हाथों से जाने नहीं दिया और अपने डेब्यू मैच में ही उन्होंने दो शानदार पारियां खेल इतिहास रच डाला।

सरफराज खान का डेब्यू इसलिए भी खास है क्योंकि उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है जिसे भारत के सिर्फ तीन ही बल्लेबाज इससे पहले बना सके थे। वह ऐसा करने वाले चौथे बल्लेबाज बने हैं। इस लिस्ट में भारत के महान बल्लेबाज सुनिल गावस्कर का नाम भी शामिल है।

सरफराज खान का खास रिकॉर्ड

इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू मैच की दोनों पारियों में सरफराज खान ने 50+ का स्कोर बनाया। उन्होंने अपनी पहली पारी में 62 रन बनाए, वहीं दूसरी पार में वह 68 रन बनाकर नाबाद रहे। सरफराज खान के लिए यह एक रिकॉर्ड रहा। भारत के लिए इससे पहले सिर्फ तीन ही बल्लेबाज ऐसे थे जिन्होंने अपने टेस्ट डेब्यू मैच की दोनों पारियों में 50+ का स्कोर बनाया था। सरफराज खान अब इस लिस्ट में शामिल हो गए हैं। फैंस का सरफराज के डेब्यू का काफी लंबे समय से इंतजार था और सरफराज ने अपने फैंस को डेब्यू मैच पर सही भी साबित कर दिया।

डेब्यू मैच पर भारत के लिए दोनों पारियों में 50+ का स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज

दिलावर हुसैन – 59, 57 (साल 1934)
सुनील गावस्कर – 65, 67* (साल 1971)
श्रेयस अय्यर – 105, 65 (साल 2021)
सरफराज खान – 62, 68 (साल 2024)

अब तक मैच का हाल

टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इस मुकाबले में 557 रनों का टारगेट सेट किया है। सरफराज खान के अलावा इस मुकाबले में यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल ने शानदार पारी खेली। यशस्वी जायसवाल ने इस मैच में 214 रनों की नाबाद पारी खेली, वहीं शुभमन गिल ने 91 रन बनाए। सरफराज खान ने इस मैच में अपनी जिम्मेदारियों को काफी अच्छे से निभाया। उन्होंने काफी तेजी से बल्लेबाजी की ताकी टीम इंडिया इंग्लैंड के खिलाफ बड़े से बड़ा टारगेट रेट कर सके। इंग्लैंड की टीम ने इस दौरान टारगेट चेज करते हुए टी ब्रेक तक 18 रन के स्कोर पर अपने 2 विकेट खो दिए हैं।