केपटाउन में भारत-साउथ अफ्रीका टेस्ट मैच, जानें यहां भारत का कैसा रहा है रिकॉर्ड

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच में टेस्ट सीरीज खेली जा रही है। इस टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के मैदान पर खेला गया था, जिसमें टीम इंडिया को पारी और 32 रनों से हार का सामना करना पड़ा है।अब भारतीय टीम का दूसरा टेस्ट मैच केपटाउन के न्यूलैंड्स में खेला जाएगा।

केपटाउन के इस मैदान पर टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में कुल 6 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारतीय टीम को एक भी मैच में जीत हासिल नहीं हुई है। आइए हम आपको भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस मैदान पर हुए सभी टेस्ट मैचों का हाल बताते हैं।

इन दोनों टीमों के बीच केपटाउन में पहला मैच 2-6 जनवरी 1993 में खेला गया था, जो ड्रॉ हुआ था।
इन दोनों टीमों के बीच केपटाउन में दूसरा मैच 2-6 जनवरी 1997 में खेला गया था, जिसमें साउथ अफ्रीका को 282 रनों से जीत हासिल हुई थी।
इन दोनों टीमों के बीच केपटाउन में तीसरा मैच 2-6 जनवरी 2007 में खेला गया था, जिसमें साउथ अफ्रीका को 5 विकेट से जीत हासिल हुई थी।
इन दोनों टीमों के बीच केपटाउन में चौथा मैच 2-6 जनवरी 2011 में खेला गया था, जो ड्रॉ हुआ था।
इन दोनों टीमों के बीच केपटाउन में पांचवां मैच 5-8 जनवरी 2018 में खेला गया था, जिसमें साउथ अफ्रीका को 72 रनों से जीत हासिल हुई थी।
इन दोनों टीमों के बीच केपटाउन में छठां मैच 11-14 जनवरी 2022 में खेला गया था, जिसमें साउथ अफ्रीका को 7 विकेट से जीत हासिल हुई थी।
क्या सीरीज बचा पाएगी टीम इंडिया?

अब इन दोनों टीमों के बीच केपटाउन में सातवां मैच 3 जनवरी से 7 जनवरी के बीच में खेला जाएगा। अब देखना होगा कि टीम इंडिया इस मैदान पर अपना पहला टेस्ट मैच जीत पाती है या नहीं। हालांकि, रोहित शर्मा की अगुवाई में टेस्ट सीरीज खेलने आई टीम इंडिया को उम्मीद थी कि इस बार भारतीय टीम साउथ अफ्रीका में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतेगी, लेकिन सेंचुरियन में मिली हार ने टीम इंडिया का सीरीज जीतने वाला सपना तो तोड़ दिया है, लेकिन इस टीम के पास अभी भी इस सीरीज को ड्रॉ करने का विकल्प बचा हुआ है।