अंतरिक्ष से भव्य दिखता है श्रीराम लला का भव्‍य मंदिर, इसरो ने जारी की तस्वीरें

नई दिल्ली। इसरो के राष्ट्रीय रिमोट सेंसिंग सेंटर (एनआरएससी) ने रविवार को अयोध्‍या के श्रीराम मंदिर की तस्वीरें शेयर की हैं। ये फोटोज स्पेस एजेंसी ने स्वदेशी उपग्रहों से कैप्चर किए हैं। इन तस्‍वीरों के माध्‍यम से अंतरिक्ष से भव्य राम मंदिर का दर्शन किया जा सकता है। बताया जा रहा है कि यह पहली बार है जब अंतरिक्ष से राम मंदिर की तस्वीर ली गई है। इसरो की जारी की गई तस्वीरों में राम मंदिर के साथ ही अयोध्या का बड़ा हिस्सा देखा जा सकता है। इनमें रेलवे स्टेशन भी नजर आ रहा है।

राम मंदिर के दाहिनी ओर दशरथ महल बना है, उसे भी फोटो में देखा जा सकता है। इनमें सरयू नदी और उसका किनारा भी खूबसूरत दिख रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक ये तस्वीरें करीब एक महीने पहले 16 दिसंबर 2023 को ली गई थीं। मगर, इसके बाद सैटेलाइट से फोटो नहीं ली जा सकी क्योंकि कोहरा बहुत ज्यादा था। मालूम हो कि भारत के पास अंतरिक्ष में 50 से ज्यादा उपग्रह हैं। अगर इसकी क्षमता की बात करें तो ये एक मीटर से कम आकार की वस्तु की भी साफ तस्वीर ले सकती हैं।

बता दें कि 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होनी है। इस समारोह के लिए अयोध्या स्थित राम मंदिर को इस भव्य आयोजन के लिए पुष्पों और विशेष रोशनी से सजाया गया है। प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले भगवान राम की नई मूर्ति गुरुवार की दोपहर राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भगृह में रखी गई। मैसूर स्थित मूर्तिकार अरुण योगीराज की बनाई गई 51 इंच की रामलला की मूर्ति को ट्रक से यहां लाया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कई अन्य गणमान्य अतिथि 22 जनवरी को मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होंगे।